राजस्थान

पक्षी प्रकृति और जीवन का अहम हिस्सा – रामप्रसाद सोमानी

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com-  उमंग संस्थान की ओर से बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाने का अभियान जारी रहा, इसके तहत आज हायर सेकण्डरी स्कूल में सोशल डिस्टेंस की पालना करते हुए परिण्डे बाँध कर बेजुबान पक्षियों की जल सेवा के संकल्प दिलवाया गया।
इस अवसर पर प्राचार्य राम प्रसाद सोमानी ने कहा कि बेजुबान पक्षी प्रकृति और जीवन का अहम हिस्सा हैं। गर्मी के मौसम में मनुष्य ही नहीं, पशु-पक्षी भी बेहाल रहते हैं। ऐसे में इनके दाना-पानी की व्यवस्था कर पुण्य कमाना चाहिए। केवल परिण्डे लगाना महत्वपूर्ण नहीं है, उन परिण्डों नियमित जल सेवा महत्वपूर्ण हैं। सोमानी ने पक्षियों को बचाने के लिए सामूहिक भागीदारी की जरूरत बताई।
सेवबर्ड्स कार्यक्रम के संयोजक विनोद कुमार गौतम तथा कार्यक्रम प्रभारी अनुराधा जैन ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान अपने हुनर और अपने अंदर की प्रतिभा को निखारते हुए परिण्ड़े घर पर बनाऐ जा सकते हैं। घर में बेकार पड़ी पुरानी मटकियों, तेल आदी की पुरानी और खाली पीपीयों का सदुपयोग कर यह परिण्ड़े घर पर बना कर उपयोग कर सकते है।
वहीं आज सेवबर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन ने अपना जन्मदिवस पर इन बेजुबान पक्षियों के लिए परिण्ड़ा लगा कर इनके दाने पानी की व्यवस्था करने के संकल्प के साथ मनाया और परिण्ड़े भी वितरित किए। यहां पर संस्थान के जुड़ी रजिया खातून, लोकेश जैन, महावीर सोनी, बृजेश गोचर सहित विद्यालय विकास समिति के सचिव इन्द्रनारायण शर्मा, प्रकाश शर्मा, इश्हाक खान, विमला, सीताराम द्वारा भी परिण्डे लगा कर उनमे नियमित जल सेवा का दायित्व लिया।
संस्थान के समन्वयक सर्वेश तिवारी ने बताया कि इन बेजुबान पक्षियों के लिए कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए संस्थान द्वारा ऑनलाइन फोटो कॉन्टेस्ट भी करवाया जा रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाते हुए अपनी फोटो उमंग संस्थान के फेसबुक पेज पर दिनांक 15 मई तक भेज कर भाग ले सकता है और प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार जीत सकता है।