FEATUREDमध्य प्रदेश

युवा स्व छोड़कर अपने समाज और देश के बारे में विचार करें – रामदत्त सिंह तोमर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com- वंचितों के भूमि व आजीविका के अधिकारों को सुनिश्चित एवं संरक्षित करने के उद्धेश्य को लेकर एकता परिषद इकाई श्योपुर एवं प्रयोग समाज सेवी संस्था के सहयोग से महात्मा गांधी सेवा आश्रम परिसर श्योपुर में चल रहे तीन दिवसीय युवा शिविर का समापन संभागीय समन्व्यक रामदत्त सिंह तोमर जी के उद्बोधन के साथ हुआ।
तोमर जी ने अपने समापन भाषण में कहा कि दिनांक 22 से 24 दिसम्बर तक विजयपुर, कराहल एवं श्योपुर से आये युवा साथियों ने आश्रम में रहकर अपने भूमि एवं आजीविका के अधिकारों के साथ-साथ हम गाॅव में रहकर गाॅव के लिये चल रही विकास योजनाओं के साथ जुड़कर अपने समुदाय, अपने गाॅव को कितना सहयोग कर सकते हैं, कितना सशक्त कर सकते हैं। क्यों कि सभी जानते है कि इस जिले में आदिवासियों के जमीनों के प्रकरण चाहे सीमांकन के हो, चाहे दबंगों द्वारा अतिक्रमण कर लिये हों या अदालतों में लम्बित हो परेषान आदिवासी ही हो रहा है। शिविर में अधिकतर आदिवासी युवाओं के साथ-साथ आदिवासी लड़कियों ने भी भाग लिया यह बहुत ही अच्छी बात है मेरा सभी से अनुरोध है कि युवा स्व छोड़कर अपने समाज और देष के बारे में विचार करें और गाॅव का विकास करें।
परियोजना राज्य समन्वयक रबीन्द्र सक्सैना ने बताया कि भूमि एवं जल अधिकार के लिये शिविर में आये 24 गाॅव के युवाओं को तीन दिवसीय षिविर में ग्राम इकाई का गठन करना, अनाज कोष, ग्राम कोष के साथ-साथ सदस्यता बढ़ाने, गाॅव में श्रमबैंक स्थापित करने एवं बीज बैंक बनाने पर आवष्यक जानकारी दी गई। इसके अलावा हम वंचितों के अधिकारों के लिये अहिंसात्मक गांधीवादी तरीके से अपनी बात प्रशाशन तक केसे पहुॅचायेगें इस पर भी ग्रुपों के माध्यम से उन्हे प्रशिक्षित किया गया। शिविर में शेलेन्द्र शर्मा, पुनीत एवं विप्लव शर्मा द्वारा भी अलग -अलग सत्रों में प्रषिक्षण दिया गया।