मध्य प्रदेश

मानस भवन परिसर में बनेगा श्रीराम सांस्कृतिक और पुरातात्विक संग्रहालय

भोपाल.desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तुलसी मानस प्रतिष्ठान की प्रबंध-कारिणी की बैठक में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रतिष्ठान की गतिविधियों के लिए राज्य शासन की ओर से पूर्ण सहयोग दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तुलसी मानस प्रतिष्ठान द्वारा मानस भवन परिसर में एक ऐसे केन्द्र का विकास सराहनीय है जो राजधानी में एक विशिष्ट दर्शनीय श्रीराम सांस्कृतिक और पुरातात्विक संग्रहालय के साथ ही धर्म और आध्यात्म में रूचि रखने वालों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। युवा पीढ़ी को भी इससे दिशा मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि उन्होंने मानस भवन आकर आज राम काज के साथ दिन की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मानस भवन परिसर का अवलोकन भी किया और परिसर में स्थित मंदिर जाकर भगवान श्रीराम दरबार के दर्शन किए। बैठक में शिक्षा मंत्री एवं प्रतिष्ठान के उपाध्यक्ष श्री इंदर सिंह परमार भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बाबा तुलसी दास रचित रामचरित मानस एक विशिष्ट ग्रंथ है। वे विद्यार्थी जीवन से इसकी चौपाईयों का अध्ययन और मीमांसा करते रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तुलसी मानस प्रतिष्ठान द्वारा संचालित मानस भवन की लीज के नवीनीकरण और संपत्ति कर संबंधी छूट दिए जाने के आग्रह पर प्रबंधकारिणी समिति को आश्वस्त किया कि इनकी स्वीकृति शीघ्र प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रतिष्ठान की पत्रिका तुलसी मानस भारती के दीपावली अंक का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रतिष्ठान द्वारा प्रकाशित अन्य साहित्य भी भेंट किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने तुलसी मानस प्रतिष्ठान की बैठक में कार्याध्यक्ष  रघुनंदन शर्मा से गतिविधियों की जानकारी भी प्राप्त की। इस अवसर पर समिति के सचिव  कैलाश जोशी, सदस्यगण  प्रभुदायल मिश्रा,  राजेंद्र शर्मा,  रमेश शर्मा,  विजयदत्त श्रीधर,  महेश सक्सेना आदि उपस्थित थे।