राजस्थान

मातृ, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> एमसीएचएन डे पर गुरूवार को जिले में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया, इस दौरान मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईड लाईन का पालन किया गया। निदेशालय से प्राप्त दिशा- निर्देशों के अनुसार जिले में कॉनटेन्मेंट व बफर जोन से बाहर के क्षेत्रों में बड़ी संख्या में गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीकाकरण की सेवाएं प्रदान की गई. इस दौरान आशा सहयोगिनी और नर्सिंग स्टाफ ने उल्लेखनीय योगदान दिया।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. जी.एल. मीणा ने बताया कि निदेशालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार जिले का वह क्षेत्र, जहाँ कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है तथा कॉनटेन्मेंट और बफर जोन से बाहर है, वहाँ पर प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गुरुवार को एमसीएचएन डे पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं और बच्चों को टीके लगाए गए. साथ ही टीकाकरण सत्रों की जिला एवं ब्लॉक स्तर से प्रभावी मॉनिटरिंग की गई।
डॉ. मीणा ने बताया कि जिले मेें विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया गया, जिसमे सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य सभी महत्वपूर्ण गाईड लाईन की पालना करते हुए गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच के साथ बच्चों को टीकाकृत किया गया. आगामी समय में भी नियमित रूप से मोडिफाईड प्लान के अनुसार जिले के अन्य क्षेत्रों में भी टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाएगा।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com