मध्य प्रदेशश्योपुर

‘‘सीप रिवरफ्रंट‘‘ प्रोजेक्ट, 100 करोड से संवरेगी शहर की सूरत “Seep Riverfront” project, 100 crores will beautify the face of the city

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार ने ‘‘सीप रिवरफ्रंट‘‘ प्रोजेक्ट की परिकल्पना को धरातल पर उतारने के लिए आज नावघाट पूल से सलापुरा पुल तक सीप नदी के किनारो का भ्रमण कर संभावनाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर सीएमओ सतीश मटसेनिया सहित नगरीय निकाय का अमला उपस्थित रहा।
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा तैयार किये गये इस 100 करोड रूपये के प्रोजेक्ट से शहर की ना केवल सूरत सवरेगी, बल्कि सीप नदी के सरंक्षण के साथ ही पर्यावरणीय लाभ भी शहरवासियों को मिलेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत आज उन्होंने नगरीय निकाय के अधिकारियों के साथ किला स्थित नावघाट मलपुरा पुल से लेकर बंजारा डैम तथा सलापुर नहर पुल तक नदी के किनारो का अवलोकन किया गया।
उल्लेखनीय है कि ‘‘सीप रिवरफ्रंट‘‘ प्रोजेक्ट सीप नदी के दोनो किनारो पर 250-250 मीटर चौडाई में विकसित किये जाने का प्लान है, प्रथम चरण में शहर की ओर के किनारो को विकसित किया जायेगा, जिसके तहत किनारो का संरक्षण करते हुए घाटो का सौन्द्रीयकरण, लाइटिंग तथा उद्यान विकसित किये जायेगे, नदी के किनारे कोरीडोर भी बनाया जायेगा। इस क्षेत्र में रेस्टोरेंट, कैफे सेंटर आदि के लिए भी स्थान निर्धारित किये जायेगे। ऑक्सीजन पार्क से लेकर औषधिय पौधो से युक्त पार्क विकसित किये जायेगे, लोगों के टहलने के लिए वॉकिग पाथ-वे भी बनेगे, बच्चों के खेलने के लिए उपकरण एवं सामग्री भी पार्को में लगाई जायेगी तथा नदी में बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी, 100 करोड रूपये की लागत के इस प्रोजेक्ट की डीपीआर तैयार कराई जा रही है, जिसे राज्य शासन के माध्यम से मंजूरी के लिए जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार को भेजा जायेगा।

‘‘सीप रिवरफ्रंट‘‘ प्रोजेक्ट, 100 करोड से संवरेगी शहर की सूरत “Seep Riverfront” project, 100 crores will beautify the face of the city

 चंबल रिवरफ्रंट प्रोजेक्ट से नदी का संरक्षण होगा, इसके अंतर्गत गंदे पानी के नालों को टेग किया जायेगा, जिससे नदी का जल स्वच्छ रहे। इसके किनारे रिटर्निग वॉल बनाई जायेगी तथा रिटर्न वाल से लगते हुए घाट बनाये जायेगे, इससे सटे हुए पार्क तथा उसके बाद सडक होगी जो लोगो के लिए आवागमन के लिए उपयोग होगी। कूनो पालपुर अभ्यारण को दृष्टिगत रखते हुए सीप रिवरफ्रंट को पर्यटन के रूप में विकसित किया जायेगा। इसके किनारो पर मॉल, रेस्टोरेंट, मैरिज हॉल आदि की सुविधाएं भी विकसित की जायेगी। इसका उद्देश्य यह है कि श्योपुर शहर के लिए महत्वपूर्ण सीप नदी को संरक्षित करते हुए इसे अतिक्रमण एवं सिकुडने से बचाया जा सकेगा। यह स्थान सैलानियों के लिए सुकून और आकर्षण का केन्द्र बने, इसके लिए प्रोजेक्ट के तहत कार्य किये जायेगे।
कायाकल्प सडक का अवलोकन
कलेक्टर श्री कुमार द्वारा सीप नदी के भ्रमण के दौरान सलापुर नहर पर कॉलेज के पीछे की ओर बनाये जा रहे कायाकल्प सडक का अवलोकन किया, यह सडक सलापुर नहर पुलिया से शहर के अन्दर वाले नहर मार्ग पर एक किलोमीटर लम्बाई में 2.50 करोड रूपये की लागत से बनाई जा रही है।
सफाई में सहयोग की अपील
कलेक्टर संजय कुमार ने शहर भ्रमण के दौरान उपस्थित सफाई अमले तथा सफाई कार्य जुडे अधिकारियों को निर्देश दिये कि वार्ड अनुसार समय-समय पर सफाई का कार्य सतत् रूप से जारी रहे तथा कचरा वाहन नियमित रूप से कचरा उठाये, इसके साथ ही उन्होंने नागरिकों से अपील की कि शहर को साफ रखने में सफाई अमले का सहयोग प्रदान करें तथा शहर को स्वच्छ बनाने में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि दुकानदार कचरा वाहनो में ही कचरा डाले सडक पर कचरा फेकने से गंदगी होती है। उन्होनें सीएमओ श्री मटसेनिया को निर्देश दिये कि ऐसे दुकानदार जो दुकान का कचरा, टीपर वाहनो में न डालकर नाली, सडक पर डाल रहे है, उन पर जुर्माने की कार्यवाही की जाये।
सहरिया संग्राहलय का अवलोकन
कलेक्टर श्री कुमार द्वारा किला स्थित सहरिया संग्राहलय का अवलोकन किया गया, इस अवसर पर सीएमओ  सतीश मटसेनिया, संग्राहलय प्रभारी आदित्य चौहान आदि उपस्थित रहे।
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा इस दौरान सहरिया संग्राहलय सहित एतिहासिक किले का भ्रमण भी किया गया।