आम मुद्देराजस्थान

धरती की कोरोना से जंग को रंगों से चित्रित किया बच्चों ने…..

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com – पृथ्वी दिवस के अवसर पर उमंग संस्थान द्वारा पोस्टर एवं नारा लेखन प्रतियोगिता का ऑनलाइन आयोजन किया गया।
ऑनलाइन क्लासेज के दौरान खोजा गेट रोड़ स्थित श्री महावीर विद्यालय में “धरती की कोरोना से जंग” विषय पर पोस्टर और नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। संस्थान के एजुसेल के प्रभारी और विद्यालय के निदेशक कुश जिन्दल ने बताया कि विद्यार्थियों ने कोरोना वायरस की महामारी को देखते हुए उससे बचने और पृथ्वी को सुरक्षित रखने के उपायों पर रंगों के द्वारा अपने विचारों को व्यक्त किया। बच्चों ने लॉकडाउन एवं सोशियल डिस्टेन्स की पालना करने, बार बार हाथ धोने, मास्क लगाने, स्टे एट होम जैसे विचारों पर पोस्टर व नारे बना कर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रतियोगिता मे भाग लिया।
विजेताओं की घोषणा करते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या नमिता जिन्दल ने बताया कि पोस्टर प्रतियोगिता में सीनियर ग्रुप में प्रथम स्थान हेमंत, द्वितीय स्थान जैनब और तृतीय स्थान अनस ने प्राप्त किया। जूनियर ग्रुप में प्रथम स्थान अक्षा, द्वितीय स्थान ऑरेज, तृतीय स्थान जीविका ने प्राप्त किया। वहीं नारा लेखन प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सानिया, द्वितीय स्थान अलवीरा, और तृतीय स्थान खुशी ने प्राप्त किया। निर्णायक की भूमिका में ब्रजेश कुमार गौचर, रानू विजय, सीमा तथा रीना सैनी ने सहयोग किया।
इस अवसर पर उमंग संस्थान की अध्यक्ष सविता लौरी ने बताया कि पृथ्वी दिवस के स्वर्ण जयन्ती वर्ष पर संस्थान द्वारा ऑनलाइन निबन्ध व नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जा रहा हैं। ‘जलवायु परिवर्तन मानवता के भविष्य और जीवन-समर्थन प्रणालियों के लिए सबसे बड़ी चुनौती’ पर आयोजित निबन्ध प्रतियोगिता में 12 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है तथा ‘जलवायु कार्रवाई’ विषय पर 6 से 12 वर्ष आयुवर्ग के विद्यार्थी नारा लेखन में भाग ले सकते हैं। इस ऑनलाइन निबन्ध व नारा लेखन प्रतियोगिता के संयोजक भानु कुमार शास्त्री तथा प्रभारी महावीर सोनी तथा उमा हाडा को बनाया गया है।
सेव बर्ड्स कार्यक्रम की प्रभारी अनुराधा जैन ने बताया कि संस्थान द्वारा लॉकडाउन और सोशल डिस्टेन्स की पालना करते हुए 20 मार्च से अब तक 150 से ज्यादा परिण्डे जिले में विभिन्न स्थानों पर बाँधे और वितरित किए गए हैं। वहीं इन बेजुबान पक्षियों के लिए कार्य करने वालों को प्रोत्साहित करने के लिए संस्थान द्वारा ऑनलाइन फोटो कॉन्टेस्ट भी करवाया जा रहा है, जिसमें कोई भी व्यक्ति बेजुबान पक्षियों के लिए परिंडे लगाते हुए अपनी फोटो उमंग संस्थान के फेसबुक पेज पर डाल कर भाग ले सकता है और प्रतियोगिता में भाग लेकर पुरस्कार जीत सकता है।