राजस्थान

ग्रामीण विकास की राह पर बढें,गांव को सुंदर बनाएं- राजेश्वर सिंह

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने मंगलवार को हिंडोली की ग्राम पंचायत काछोला तथा बूंदी पंचायत समिति के नया गांव में प्रशासन गांवों के संग अभियान शिविर का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों को विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया।
शिविरों में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह ने कहा कि राज्य सरकार के इस अभियान से प्रदेश भर में बड़े पैमाने पर लोगों को राहत मिल रही है। ग्रामीणों के काम आसानी से हो रहे हैं। यहां मौजूद 22 विभागों की सेवाएं ग्रामीणों को सुलभ हो रही हैं।
उन्होंने ग्रामीण जनों का आह्वान किया कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं और स्वयं एवं अपने गांव का विकास करें। शिक्षा स्वास्थ्य पोषण बालिका शिक्षा के प्रति विशेष जागरूक रहें और अपने गांव को आदर्श गांव बनाएं। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के चरागाह को अतिक्रमण मुक्त कराने का आह्वान करते हुए ग्रामीणों से कहा कि प्रशासन के समन्वय से इन्हें विकसित करें। इन पर पौधारोपण किया जाए तथा खेल मैदान विकसित किए जाएं ताकि नई पीढ़ी को खेल सुविधाएं सुलभ हो सके साथ ही बेहतर पर्यावरण मिले।
राजस्व मंडल अध्यक्ष ने काछोला में 104 आवासों का वितरण किया तथा दिव्यांगों को एक ट्राई साइकिल तथा 2 व्हीलचेयर देकर लाभान्वित किया। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किट सरपंच को भेंट की गई।
नया गांव में आयोजित शिविर में पूर्व मंत्री हरिमोहन शर्मा, संभागीय आयुक्त केसी मीणा, जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने संबोधित करते हुए ग्रामीणों से अभियान का पूरा लाभ उठाने का आव्हान किया। शिविर में उपप्रधान रामहेत बैरवा, पार्षद टीकम जैन, सरपंच हजारी बाई एवं अन्‍य जनप्रतिनिधि, अतिरिक्‍त कलेक्टर एयू खान सीईओ मुरलीधर प्रतिहार, उपखण्‍ड अधिकारी ललित गोयल, विकास अधिकारी जगजीवन भी मौजूद रहे। शिविर में 164 आवास पट्टों का वितरण किया गया। इसके अलावा दिव्यांग भवंरलाल, रामदत्त को ट्राई साईकिल तथा गगनदीप को व्हीलचेयर दी गई।
काछोला शिविर में जिला प्रमुख चंद्रावती कवंर, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त अनुराग भार्गव, अतिरिक्त जिला कलक्टर ए.यू.खान, सीईओ मुरलीधर प्रतिहार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। उपखंड अधिकारी हिंडोली मुकेश चौधरी ने बताया कि शिविर में कई कार्याे का निस्तारण किया गया। उन्होंने बताया कि चावंडिया गांव को नया राजस्व गांव बनाने का प्रस्ताव भी शिविर में लिया गया है जो कि एक महत्वपूर्ण कार्य है। उन्होंने बताया कि इस शिविर में बंटवारे के 15 प्रकरणों का निस्तारण आपसी सहमति से किया गया है।
’ट्राई साइकिल व्हीलचेयर’ पाकर दिव्यांगों के चेहरे खिले
शिविर में दिव्यांगों को उनके अनुकूल वाहन देकर राहत प्रदान की गई। रतन लाल को ट्राइसाईकिल मिली तो शंकरलाल व पृथ्वीलाल को व्हीलचेयर दी गई। इन्हें पाकर यह दिव्यांगजन प्रसन्न हो गए और उन्होंने राज्य सरकार का धन्यवाद दिया।
दिव्यांशी का मना जन्मोत्सव
नया गांव शिविर में एक माह की बालिका दिव्यांशी का जन्म उत्सव राजस्व मंडल अध्यक्ष राजेश्वर सिंह, पूर्व वित्त राज्यमंत्री हरिमोहन शर्मा, संभागीय आयुक्त के.सी. मीणा, जिला कलक्टर रेणु जयपाल एवं अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में मनाया।
सीमा देवी तथा पिता तेजमल की तीसरी बेटी का जन्मोत्सव महिला एवं बाल विकास विभाग के तत्वावधान में मनाया गया। जिला कलेक्टर रेणु जयपाल ने बालिका का टीका लगा कर अभिनंदन किया एवं वस्त्र तथा बेबी किट सौंपी। सभी अधिकारियों ने बालिकाओं को आशीर्वाद दिया। बालिका की दादी ने इसी मौके पर बालिका का नामकरण करते हुए दिव्यांशी नाम दिया।