आम मुद्देराजस्थान

कोरोना से बचाव के लिए मुस्तैद है जिला,अब तक 2 लाख से अधिक घरों में सर्वे

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के सुनियोजित प्रबंधों के बीच जिले में स्थिति नियंत्रण में बनी हुई है। अब तक कोरोना संक्रमित कोई भी मरीज जिले में चिन्हित नहीं हुआ है । जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा एवं पुलिस अधीक्षक शिवराज सिंह मीणा के निर्देशन में विभिन्न स्तरों पर आवश्यक कार्रवाई करते हुए जिले को कोरोना संक्रमण से बचाव में अहम भूमिका निभाई जा रही है। सीमावर्ती जिलों से आवाजाही पर पूर्ण सख्ती तथा आवश्यक व्यवस्था का प्रभावी संचालन तथा जरूरतमंदों कोआर्थिक सहायता एवं भोजन प्रबंध इत्यादि सुचारू है, वहीं जिले भर में चिकित्सा विभाग द्वारा सर्वे और स्क्रीनिंग का कार्य जारी है। लाॅक डाउन के दौरान आवश्यक सामान के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं,जिनमें राशन की दुकान, किराना दुकान, दवाई व अन्य अत्यावश्यक सामग्री सुलभ हो रही है। वही मोबाइल वैन द्वारा भी किराना एवं आवश्यक सामान की डिलीवरी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
2 लाख से अधिक घरों का सर्वे पूर्ण,इसके बाद होगा विशेष सर्वे
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जीएल मीणा ने बताया कि अब तक जिले में 10 लाख 41 हजार 738 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है, 268 टीम घर-घर जाकर सर्वे कर रही हैं। अब तक 2 लाख 5 हजार 439 घरों का सर्वे किया जा चुका है। बूंदी शहर में लगभग 80000 घरों में सर्वे कार्य पूर्ण किया जा चुका है। सर्वे के दौरान खांसी, जुकाम, बुखार इत्यादि से प्रभावित पाए जाने पर एहतियात के तौरपर 13262 को होम आइसोलेशन में रखा गया है । अब तक 21 सैंपल लिए गए हैं जिनमें कोई भी कोरोना संक्रमित नहीं पाया गया है । उन्होंने बताया कि अब निजी नर्सिंग कॉलेज के विद्यार्थियों को भी सर्वे कार्य में लगाते हुए विशेष सर्वे भी शहर में कराया जाएगा । जिसमें किसी क्षेत्र विशेष में संदिग्ध अधिक मिलने पर उस क्षेत्र में रेंडम सेंपलिंग भी कराई जाएगी साथ ही पूर्व में किए सर्वे में यदि कोई कमी रह गई हो तो विशेष सर्वे में उस पर विशेष फोकस किया जाएगा ।
3S का रखें ध्यान
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गोकुल लाल मीना ने बताया कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए सबसे प्रभावी तरीका 3S का ध्यान रखना और इनकी पालना करना है .यह है सोशियल डिस्टेंस ,सोप और सैनिटाइजर. बार बार हाथ धोएं,सैनिटाइजर का उपयोग करें और मुंह पर रुमाल या कपड़े से बने मास्क से ढक कर ही बाहर निकले.
लापरवाही पर कार्रवाई
सीएमएचओ डॉ मीणा ने बताया कि कोरोना से उपजी स्थितियों में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जा रही है लापरवाही करने वाले कार्मिकों के विरुद्ध तुरंत सख्त कदम उठाए जा रहे हैं उन्होंने बताया कि गवार उप स्वास्थ्य केंद्र पर नियुक्त सरोज चावरिया के सर्वे कार्य में नहीं जाने पर 17 सीसी का नोटिस दिया गया है. इसी तरह काकड़ा मैं लगाई गई एनएम प्रेमलता वर्मा के ड्यूटी जॉइन नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई शुरू कर दी गई है ।