राजस्थान

कोरोना से घबराए नहीं एहतियात बरतें

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- मुख्यमंत्री महोदय द्वारा कोरोना वायरस के संबंध में जिला कलक्टर्स को दिए गए निर्देशों से अवगत कराने के क्रम में जिला स्तर पर बैठक का आयोजन सोमवार को किया गया। कार्यवाहक जिला कलक्टर मुरलीधर प्रतिहार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक शिवराज मीणा सहित प्रशासनिक, चिकित्सा विभाग एवं अन्य विभागों के अधिकारी तथा विभिन्न सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
जिला कलक्टर (कार्यवाहक) मुरलीधर प्रतिहार ने मुख्यमंत्री महोदय के निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि हमें किसी भी सामाजिक धार्मिक, कार्यक्रम के दौरान अधिक भीड़ ना रहें, यह ध्यान रखना है। ऐसे कार्यक्रमों में जो सम्मिलित हों, वे अपनी हिफाजत के साथ सार्वजनिक स्थलों पर जाएं, यह संदेश व्यापक रूप से लोगों में दिया जाए। कोरोना वायरस से घबराएं नहीं अथवा बचाव पूरा रखते हुए इससे लड़ने के लिए सक्षम बनें।
जिला कलक्टर (कार्यवाहक) ने बताया कि रैली, सभा, कार्यक्रमों के लिए अनुमतियां फिलहाल स्थगित कर दी गई है, कोई अनुमति नहीं दी जाएगी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा निर्धारित मानकों के आधार पर जारी एडवाइजरो की अक्षरशः पालना करना और करवाना तथा संक्रमण से बचाव करना हम सबकी जिम्मेदारी है।
उन्होंने चिकित्सालय, बस स्टेंड व लोगों की अधिक आवाजाही वाले स्थानों पर ऐसे स्थानों की विशेष सफाई रखने की हिदायत दी जहां लोगों के हाथ लगते हैं। सभी को बार-बार हाथ धोने, घर, कार्यस्थल को संक्रमण रहित रखने की सलाह दी गई। निर्धारित एडवाइजरों के अनुसार ही बचाव एवं उपचार के तरीके अपनाए जाएं। किसी प्रकार का दुष्प्रचार, कमेंट इत्यादि नहीं किए जाएं। सरकार द्वारा निर्धारित कोविड 19 एडवाइजरों की अवहेलना करने पर दंडात्मक कार्यवाही का प्रावधान है। बैठक में बताया कि मास्क, सेनिटाइजर इत्यादि कि कालाबाजारी की शिकायत कंट्रोल रूम पर दें। ऐसी गतिविधियों पर समस्त कार्यवाही की जाएगी।
बैठक में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डाॅ. के.सी.मीणा ने कोरोनावाइस के संक्रमण एवं बचाव के विषय में जानकरी दी। बैठक में विभिन्न धार्मिक संगठनों, प्रतिनिधों की ओर से यहां के सफाई पर विशेष ध्यान देने, सब्जी मंडी में सुबह जल्दी सफाई कराने, अस्पतालों को संक्रमण कटाने, होटलों की जांच करने, पर्याप्त मात्रा में सेनिटाइजर, मास्क उपलब्ध कराने के सुझाव दिए गए। साथ ही सभी ने कोरोना से बचाव के लिए एकजुटता से सावचेत रहते हुए इसे हटाने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की।
बैठक में बताया गया कि सम्पूर्ण जिले में घरों का सर्वे किया जा रहा है। देशी-विदेशी पर्यटकों की अलग से स्क्रीनिंग की जा रही है। समूहों में आने वाले विदेशी पर्यटकों की जांच चिकित्सा विभाग के दल होटलों में जाकर कर रहे हैं। इसके अलावा विदेश यात्रा से लौटे स्थानीय लोगों की भी स्क्रीनिंग के बाद लगातार मानिटरिंग की जा रही है और बीमारी से जुड़े लक्षण दिखाई देने पर ऐसे व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा जा रहा है। डिप्टी सीएमएचओ डाॅ अविनाश शर्मा ने कहा कि चिकित्सा विभाग टीमें गठित कर घरों का सर्वे कर रहा है। एवं जिला स्तर पर इसकी मानिटरिंग भी की जा रही है। विदेश से आने वाले लोगों एवं पर्यटकांे की स्क्रीनिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। बीमारी से बचने के उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।
——

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com