मध्य प्रदेश

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढऩे के बाद भी नहीं सुधर रहे लोग, लापरवाही न पड़ जाये भारी

भिण्ड.Desk/ @www.rubarunews.com>> कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। जैसे-जैसे मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो लोग कोरोना से बचाव को लेकर लापरवाह होते जा रहे हैं। शहर के मुख्य बाजार, मुख्य सडक़ों, बैंकों, किराना, मेडीकल, कियोस्क सेन्टर आदि अन्य दुकानों, शासकीय कार्यालयों में लोगों की भारी भीड़ लग रही है। लोग न तो सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे और न ही अपने मुंह को ढंकने के लिए मास्क, रूमाल और गमछा बांध रहे हैं। यह लापरवाही हमें भारी पड़ सकती है। जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव की संख्या साड़े चार दर्जन के पार हो चुकी है बावजूद भी लोग लापरवाह बने हुए हैं। तो उधर बैंकों और कियोस्क सेन्टर के बाहर मुख्य गेट पर लोगों की भीड है जिनमें इंदिरा गांधी चौराहे से लेकर सुभाष तिराहा के बीच जो बैंक हैं उनमें ज्यादा भीड़ हो रही है और सडक़ पर जाम के हालात भी बन रहे हैं। इन बैंकों में लोग अपने पैसे निकालने और जमा करने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है। बैंक के बाहर खड़े लोग सोशल डिस्टेस का पाल नहीं कर रहे हैं। इन बैंकों में रोजाना बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही पहुंचकर बाहर धूप में खड़े हो जाते हैं। इससे लोगों को परेशानी होती है।

खातों में पहुंचे रुपये निकालने पहुंच रहे उपभोक्ता

बैंकों में शासन द्वारा वृद्धावस्था पेंशन सहित किसानों के खाते में समर्थन मूल्य पर बेची उपज का पैसा आ गया है। इस पैसे को निकालने के लिए किसान लाइन में लग रहे हैं। घंटों बैंकों के बाहर खड़े होने के बाद पैसा मिल पाता है। कई बार बिना पैसे लिए ही बापस लौटना पड़ रहा है। वहीं महिलाओं के खातों में जनधन योजना के तहत जो रुपये महामारी के बीच डाले गये थे वह भी निकलाने व चैक करने के लिए पहुंच जाती है जिस कारण भी भीड़ लग रही है यह हालात जिले सहित अंचल में बने हुए हैं।

छोटे-छोटे कियोस्कों पर लग रही भीड़

जिले सहित अंचल में संचालित कियोस्क सेन्टरों के बाहर भी लाइन लग रही है। खातों में जमा प्रधानमंत्री  किसान योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, जनधन खातों में जमा राशि और पेंशन राशि आदि निकालने लोग पहुंच रहे हैं। सेन्टरों संचालकों द्वारा लोगों की भीड़ को व्यवस्थित करने के लिए किसी तरह के प्रयास नहीं किये जा रहे है न तो सेन्टरों के बाहर सोशल डिस्टेंस का पालन करने के लिए गोले बनाये हैं और न हीं उन्हें समझाइश दी जा रही है यह हालात तब है जब जिले में लगतार कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बड़ रही है।

बाजार व बैंकों के बाहर सडक़ पर वाहन पार्क

बैंक प्रबंधनों ने सोशल डिस्टेंस का हवाला देकर खुद की सुरक्षा तो कायम रखी है लेकिन परिसर के बाहर सडक़ पर व्यवस्था बनाने की चिंता किसी ने नहीं की। बैंक में रुपये निकालने के लिए आने वाले लोग बैंक के बाहर पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण अपने वाहन मुख्य सडक़ पर ही पार्क कर देते हैं इससे इन मार्गो से लोगों को निकलने में परेशानी होती है शहर में एसबीआई बैंक, आईसीआईसीआई, बैंक ऑफ बड़ोदा, यूको बैंक, सदर बाजार में सहकारी बैंक सहित डॉक्टर लेन व हाउसिंग कॉलोनी आदि के बाहर सडक़ पर वाहन पार्क होने के कारण भीड़भाड़ की स्थिति निर्मित हो रही है जिस ओर भी ध्यान देना चाहिए।