आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेशस्वास्थ्य

कोरोना वायरस मीडिया एडवोकेसी कार्यशाला सम्पन्न

दतिया। जिला चिकित्सालय के सभागार में नोवल कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से जिला स्वास्थ्य समिति के तत्वावधान में मीडिया एडवोकेसी कार्यशाला का आयोजन किया। आयोजित कार्यशाला में जिला चिकित्सालय में तैनात चिकित्सकों और कर्मचारियों के साथ ही प्रिंट, इलैक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में अध्यक्षता मुख्य चिकित्सा एवं अधिकारी एस.एन. उदयपुरिया करते हुए नोवल कोरोना वायरस को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार की ओर से आए दिशा निर्देशों के बारे में जानकारी देते हुए शासन द्वारा जारी एडवाइजरी को बताया और कहा कि अनावश्यक यात्रा न करें अत्यधिक जरूरी होने पर ही यात्रा करें साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थानों, समारोहों से बचें।

एडवोकेसी कार्यशाला में विषय विशेषज्ञ डॉ. डी.के. सोनी जिला टीकाकरण अधिकारी ने डिजिटल प्रस्तुतिकरण करते हुए कोरोना की व्यापक जानकारी देते हुए मीडिया से समाज में फ़ैली भ्रामक जानकारी को रोकने के लिए जागरूकता लाने में सहयोग की अपील की। साथ ही उन्होंने उनके द्वारा प्रतिभागियों के प्रश्नों के सहजता से उत्तर दिए। मेडीकल कॉलेज के डॉ. प्रदीप शुक्ला ने कोरोना वायरस के प्रारंभिक लक्षण यह बीमारी कैसे फैलती है इस वायरस से कैसे बचा जा सकता है जानकारी दी।

वहीं कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. जय भारत ने बताया कि नोवल कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने पर क्या क्या सावधानियां बरतना है बताया। डीएचओ डॉ. हेमन्त मंडेलिया ने 8 मार्च को होने वाले बृहद महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम की जानकारी दी। कार्यशाला में सभी प्रतिभागियों को जिला एमजीसीए सदस्य रामजीशरण राय के आग्रह पर मास्क प्रदान किए गए।

कार्यशाला में मीडिया प्रभारी विनोद गुप्ता, डीसीएम नाजरा बानो, मनोज गुप्ता, आरएमओ डॉ. दिनेश तोमर, सदस्य जिला एमजीसीए व सदस्य पीसीपीएनडीटी रामजीशरण राय, मीडिया प्रतिनिधि नवल यादव, संजय दांतरे, चन्द्रपाल सिंह दांगी, प्रदीप शर्मा, रोशन शुक्ला, रामू प्रजापति, नीतू गोस्वामी, रजनी लिटौरिया, हरीश तिवारी, शिवकुमार पाठक, आशीष खरे आदि उपस्थित रहे व अपने अपने अनुभव व्यक्त किए।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com