आम मुद्देराजस्थान

कारोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए जिला स्तर पर वार रूम स्थापित

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com>> कोरोना वायरस की संक्रमण स्थिति से निपटने के लिए जिला कलेक्टर एवं जिला मजिस्टेªट अंतर सिंह नेहरा ने बूंदी जिले में किए गए लाॅक डाउन एवं उत्पन्न स्थितियों के मध्यनजर जिला सूचना एवं विज्ञान प्रौद्यिकी अधिकारी, एनआई बूंदी में कोरोना नियंत्रण वार रूम स्थापित किया गया है। वार रूम को दूरभाष नम्ब्र 0747-2445543 तथा ई मेल आईडी तंरइनद/दपबण्पद होगी। वार रूम 24 घंटे क्रियाशील रहेगा। वार रूम के लिए अतिरिक्त जिला कलेक्टर अमानुल्ला खान को समग्र प्रभारी एवं डीआईओ अनिल भाल को सहायक प्रभारी बनाया गया है।

जिला मुख्यालय पर स्थापित वार रूम जिले में धारा-144 की पालना की अपडेट लेने के साथ ही राज्य सरकार द्वारा समय-समय पर जारी एडवाईजरी एवं निर्देशों की पालना सुनिश्चित करवाने संबंधी कार्य होंगे। फर्जी सूचना/अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध कार्यवाही, कोरोना वायरस से निपटने के लिये किये गये उपखण्डवार प्रभारी अधिकारियों से समन्वय कर उपखण्ड क्षेत्रों की समस्त व्यवस्थाओं को सुनिश्चितता करवाना, विभिन्न विभागों के मध्य समन्वय स्थापित कर सम्बन्धित सभी कार्यो को पूर्ण कराने की सुनिश्चितता करने संबंधसी कार्य संपादित किए जाएंगे।

इसके अलावा वार रूम द्वारा बून्दी जिले के किसी भी क्षेत्र में विदेश से, किसी भी अन्य राज्य से एवं अन्य जिलो से आने वाले व्यक्तियों की सूचना लेना, उनकी स्वास्थ्य जांच करवाकर, आगे की आवश्यक कार्यवाही, जिले में कही भी बाहर से आये हुए व्यक्ति जिसको ‘‘होम आईसोलेशन’’ में रखा गया है, उनकी लगातार निगरानी एवं निरन्तर देखभाल सुनिश्चित करना तथा नियम तोडने एवं घर से बाहर निकलने वालो के विरूद्ध धारा 188 में दर्ज करवाने सबंधी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

आदेशानुसार वार रूम में जिले में जरूरतमंदों को वाहन पास उपलब्ध कराये जाने की सुनिश्चितता, जिले में रिलीफ सम्बन्धी कार्यो के लिये खोले गये बैंक खाते के सम्बन्ध में लेखाधिकारी, सहायता अनुभाग के साथ लगातार मोनिटरिंग व प्रबन्ध सुनिश्चित करना, अन्य राज्यों/जिलो की सीमा पार कर जिले में आने वाले अति-आवश्यक प्रकृति की समस्त वस्तुओं की आवश्यकता निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना, जिले के अधिकारियों, कर्मचारियों, भामाशाहों से सहयोग प्राप्त करना एवं भोजन व्यवस्था हेतु स्थापित नियन्त्रण कक्ष से समन्वय कर, भोजन सुविधा उपलब्ध कराने की सुनिश्चितता की जाएगी।

आदेशानुसार वार रूम में नगर परिषद व अन्य नगरपालिकाओं से लगातार मोनिटरिंग एवं समन्वय करते हुये नियमित साफ-सफाई, सोडियम हाइपोक्लोराईट का छिडकाव व कचरा संग्रहण सुनिश्चितता करना, जिले में समस्त प्रकार के मास्क, सैनेटाईजर व सोडियम हाइपोक्लोराईट की उपलब्धता सुनिश्चित करना एवं आवश्यकतानुसार वितरण, जिले में कही पर भी सामान की कालाबाजारी, हाईरेट लेने की शिकायतों पर त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करवाना, अति-आवश्यक प्रकार की वस्तुँए (खाद्य सामग्री व अन्य) बनाने वाले उद्योगों का निर्बाध संचालन सुनिश्चित करना, प्रशासन द्वारा दुकानों एवं बाजारों के संचालन के सम्बन्धी जारी आदेशों की पालना सुनिश्चित कराना, जिला रसद अधिकारी एवं विभिन्न व्यापार मण्डलों से सतत् समन्वय कर दैनिक उपयोग की वस्तुओं की राज्य स्तर से जिले में पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही जिले की समस्त सूचनाएं, निर्धारित प्रारूप में राज्य स्तर पर निर्धारित समय सीमा में भिजवाये जाने संबंधी कार्यवाही की जाएगी।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com