राजस्थान

आत्मनिर्भर भारत अभियान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अभिनव पहल – अर्जुनराम मेघवाल

कोटा.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com>> केंद्रीय संसदीय कार्य, भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उपक्रम राज्य मंत्री, अर्जुनराम  मेघवाल ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग द्वारा कोटा व बूंदी के पत्रकारवर्ग के साथ प्रेस वार्ता करते हुये कहा है कि “ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा कोरोना संकट में देश को  पुनः आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से 20 लाख करोड के पैकेज के साथ जो “ आत्म निर्भर भारत अभियान घोषित किया, वह भारत के सर्वांगीर्ण उत्थान के लिये पहलीवार प्रयोग किया जा रहा अभिनव प्रयोग है। जिसमें देश के किसी एक नहीं,वरन समस्त आर्थिक सामाजिक क्षैत्रों के आधारभूत उत्थान एवं विकास को सम्मिलित किया गया है। ” उन्होने कहा है कि “ यह अभियान प्रधानमंत्री मोदी की दूरदृष्टि एवं सर्वस्पर्शी सोच का ऐतिहासिक अभियान है जिससे देश का विकास तो होगा ही तथा यह विश्व के विकास में भी सहायक होगा। “

उन्होने कहा है कि “ कांग्रेस के कुछ लोग, कुछ पुराने भाषणों का हवाला देकर यह भ्रम फैलानें में लगे है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान में नया कुछ नहीं है यह गलत है। बल्कि 12 मई, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र के नाम सम्बोधन ऐतिहासिक है , इससे पूर्व ऐसा कभी नहीं हुआ और यह पैकेज और अभियान बिलकुल नया है तथा सम्पूर्ण समग्र चिन्तन युक्त है।

केन्द्रीय राज्यमत्री मेघवाल ने कहा है कि “ विश्वस्तरीय संस्था IMF के अनुसार जी20 देशों में सिर्फ भारत ही है, जिसका अर्थव्यवस्था में ग्रोथ पॉजिटिव रहेगी। ” उन्होने कहा “ 12 मई, 2020 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई योजना की घोषणा की, जिसका नाम है “आत्म निर्भर भारत अभियान”। नई योजना के तहत 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की गई जो कि जीडीपी का 10 प्रतिशत है। यह पैकेज सभी आर्थिक विशेषज्ञों एवं राजनैतिक मांगों के कहीं बहुत अधिक है।

” राज्यमंत्री मेघवाल ने कहा है कि “ केन्द्रीय वित्तमंत्री एवं वित्त राज्यमंत्री ने लगातार पैकेज का खुलाशा किया है। जिससे स्पष्ट है कि यह पैकेज स्थानीय बाजारों और आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करने पर भी केंद्रित है। इस योजना में गांव, गरीब, कर दाताओं, किसानों, मजदूरों, कुटीर उद्योगों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत को आत्मनिर्भर बनना है। यह योजना ‘वोकल फॉर लोकल’ पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। जिसका उद्देश्य स्थानीय उत्पादों की प्राथमिकता को बढावा देना है।

”पत्रकारवार्ता में कोटा संभाग के मीडिया प्रभारी एवं प्रदेश प्रवक्ता जीतेन्द्र श्रीमाली, प्रदेश मंत्री छगन माहुर, कोटा भाजपा जिला अध्यक्ष कृष्णकुमार सोनी,प्रदेश आई टी सहसंयोजक रेसी शर्मा,बूंदी भाजपा जिलाध्यक्ष छितर लाल राणा, बूंदी आईटी व मीडिया के जिला संयोजक मनीष पाटनी सहित कोटा एवं बूंदी के पत्रकार बन्धु सम्मिलित हुये।