सफलता के लिए कठिन परिश्रम जरूरी – नवल किशोर दादौरिया

श्योपुर.desk/@www.rubarunews.com-
खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर सहभागिता से संचालित यूपीएससी एवं एमपीपीएससी निःशुल्क कोचिंग पर आदर्श परिवार के विदाई समारोह को संबोधित करते हुए नायब तहसीलदार वीरपुर नवल किशोर दादौरिया ने कहा है कि सफलता के लिए कठिन परिश्रम जरूरी है, क्योंकि परिश्रम का फल जरूर मिलता है। इस दौरान मार्गदर्शक एवं समन्वयक परीक्षित भारती और छात्र छात्राएं उपस्थित थे।
नायब तहसीलदार नवल किशोर दादौरिया ने कहा कि मुख्य परीक्षा हो या प्रारंभिक परीक्षा दोनों को उत्तीर्ण करना बहुत आसान है। यदि खुद की रणनीति के साथ ईमानदारी से प्रयास किया जाए तो सब कुछ मुमकिन है। उन्होंने कहा आंसर राइटिंग लिखते समय बार बार लिखे। इससे गति भी बढेगी और कंटेंट में भी सुधार आएगा। जिससे समय भी बचेगा। आपने देखा होगा कि जिस रिश्तेदार से हम बार मिलते हैं तो उसके चेहरे को हम कभी नहीं भूलते हैं। इसी तरह टोपिक को बार बार पढने से वह भी परिचित हो जाता है। उन्होंने कहा सभी छात्र छात्राएं बहुत अच्छी मेहनत कर रहे हैं। यह जारी रहना चाहिए। उन्होंने मुख्य परीक्षा की तैयारी की रणनीति बताई। साथ ही जीवन से संबंधित अनुभव भी छात्र छात्राओं के बीच में साझा किए। जिससे विषम परिस्थिति में भी लक्ष्य से ध्यान ओझल नहीं हो।उन्होंने कहा कि सीमित शब्द, सारगर्भित मेटर, बार बार प्रेक्टिस से एक्जाम में सोचने का समय बचेगा।उन्होंने कहा कि आंसर राइटिंग में डायग्राम, फ्लोचार्ट, टेबल, ट्री आदि के उपयोग से आकर्षक बना सकते हैं। उन्होंने कहा कि स्थानांतरण एक स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसी प्रकिया के तहत मेरा स्थानांतरण नायब तहसीलदार कराहल से नायब तहसीलदार वीरपुर के पद पर हुआ। उन्होंने कहा कि अपने बहुत कम सेवाकाल से बहुत खुश हूं क्योंकि श्योपुर जिले में पांच तहसील है और उनमें से चार तहसीलों में काम करने का सौभाग्य मुझे प्राप्त हुआ है।
मार्गदर्शक एवं समन्वयक परीक्षित भारती ने कहा कि जब जब पढ़ाई से संबंधित परेशानी छात्र छात्राओं को महसूस हुई और नायब तहसीलदार दादौरिया जी से मदद की गुहार लगाई, तत्काल मदद दी गई। यहां तक कि इथिक्स पेपर नियमित पढाया। यह काबिले तारीफ है कि अपने कीमती समय में से कुछ समय छात्र छात्राओं के भविष्य को संवारने में दिया। इनकी ईमानदार मेहनत को देखते हुए कह सकता हूँ कि वीरपुर में भी बेहतर काम करते हुए जरूरतमंदों की भलाई की दिशा में काम करते रहेंगे। भावभीनी विदाई समारोह में अधिकतर छात्र छात्राओं ने नायब तहसीलदार दादौरिया के व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला और भविष्य में भी बेहतर काम करते रहने की कामना ईश्वर से की।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com