वोटर हेल्पलाइन एप से घर बैठे नाम जुडवा सकेंगे युवा मतदाता

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत नये मतदाताओं के नाम जोडने, हटाने तथा वोटर आई-डी कार्ड में संशोधन संबंधित कार्य अब मतदाता एप्प के माध्यम से घर बैठे करवा सकते है। इसके लिए गुरूवार को वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से ब्लाॅक एवं पंचायत स्तरीय अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अम्मानुल्ला खान ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए युवा एवं अन्य मतदाता स्मार्ट फोन की सहायता से प्ले स्टोर के माध्यम से वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड कर घर बैठे मतदाता सूची में नाम जुडवा सकते है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट फोन नहीं होने पर नजदीकी ई-मित्र या कम्प्यूटर शाॅप पर जाकर एनवीएसपी पोर्टल पर भी मतदाता सूची में नाम जुडवाया जा सकता है।
इस दौरान गुरूवार को ब्लाॅक स्तरीय अधिकारीयों एवं ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारियों को वीसी के माध्यम से गहन प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान सूचना प्राद्यौगिकी एवं संचार विभाग के उपनिदेशक पंकज मीणा एवं कार्यक्रम अधिकारी महेश मीणा मौजूद रहे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अपील
जिला निर्वाचन अधिकारी ने युवा मतदाता से अपील की है कि आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई सुविधा का लाभ उठाते हुए शत प्रतिशत अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाएं। उन्होंने बताया कि एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 20 नवंबर को किया जा चुका है तथा आगामी 6 दिसंबर को विशेष अभियान के तहत मतदाता सूची में नाम जुडवाने, संशोधन करवाने तथा नाम हटाने का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा अधिकाधिक संख्या में अपना नाम मतदाता सूची में जुडवाएं। इसके लिए आयोग की ओर से वोटर हेल्पलाइन एप की सुविधा शुरू की गई है। स्मार्ट फोन में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कर मतदाता सूची में नाम जुडवाया जा सकता है। स्मार्ट फोन नहीं होने पर ई मित्र के माध्यम से एनवीएसपी पोर्टल पर मतदाता सूची में नाम जुडवाया जा सकता है।