लर्निंग लाइसेंस घर बैठे बनवा सकेंगे 30 नवंबर से

भोपाल @rubarunews.com>>>>>>> आगामी 30 नवंबर से प्रदेश भर में लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बनवा सकेंगे। प्रदेश में सर्वप्रथम यह व्यवस्था खरगौन और सतना ‎जिले में शुरु होलि। उसके प्रदेश के अन्य ‎जिलों में यह व्यवस्था लागू होगी। परिवहन विभाग राजधानी भोपाल सहित प्रदेश भर के लोगों को घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस जारी करने की व्यवस्था शुरू करने में जोर-शोर से लगा है।

 

सबसे पहले खरगौन और सतना में 25 नवंबर बुधवार से लोगों के लिए सारथी वेब पोर्टल पर घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की नई व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके बाद भोपाल में 30 नवंबर से यह नई व्यवस्था शुरू होगी। इसी दिन इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर सहित अन्य शहरों में भी घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनने लगेंगे।

 

स्मार्टचिप प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के भोपाल आरटीओ प्रभारी राजेश शर्मा ने बताया कि आज ऑनलाइन बैठक होगी, जिसमें कर्मचारियों को नई व्यवस्था के तहत लर्निंग लाइसेंस बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे पहले भी बैठकें हो चुकी हैं। हमारे लिए लाइसेंस जारी करने से पहले दस्तावेजों की जांच-पड़ताल करना एक चुनौती रहेगी। सारथी पोर्टल पर आने वाले आवेदकों के ऑनलाइन दस्तावेज का सत्यापन आरटीओ के कर्मचारियों के साथ मिलकर किए जाएंगे। कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए 29 नवंबर तक लगातार कर्मचारियों को पोर्टल पर एक-एक करके समझाया जा रहा है, जिससे समय पर लर्निंग लाइसेंस बनाए जा सकें और लोगों को भी परेशानी न हो।

 

इस संदर्भ में सोमवार को कलेक्ट्रेट में स्मार्टचिप कंपनी व परिवहन विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की ऑनलाइन बैठक होगी। इस बैठक में सारथी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति का लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया, दस्‍तावेजों की जांच करने समेत कई बिन्दुओं पर विचार-विमर्श होगा। पहले खरगौन व सतना में इस नए प्रयोग को अमल में लाया जाएगा। इसके बाद भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित प्रदेश के अन्‍य शहरों में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।