प्रतिभाओं को आगे लाने में सराहनीय कार्य कर रहा है गुर्जर समाज

कोटा.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com- लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि गुर्जर समाज आज भी राजा मिहिर भोज के जनकल्याण और पन्नाधाय के बलिदान के मार्ग पर समर्पित भाव से आगे बढ़ रहा है। उससे अधिक खुशी की बात यह है कि समाज अपनी प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के भी सभी अवसर मुहैया करवा रहा है। वे बुधवार को गुर्जर विकास समिति की ओर सुभाषनगर स्थित देव सामुदायिक भवन में नवनिर्मित कक्षों का लोर्कापण तथा 10 लाख के सांसद कोष से निर्माणीधीन सभागार के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे।
सुभाष नगर स्थित भवन में आयोजित समारोह में बिरला ने कहा कि समाज के भामाशाह अपने धन को समाज का धन मानकर उसे सबके कल्याण के लिए उपयोग कर रहे हैं। सेवा की यह भावना अनुकरणीय है। शैक्षणिक नगरी कोटा में आज देश भर से बच्चे अपना भविष्य बनाने के लिए आते हैं। गुर्जर समाज के बच्चों को भी शहर में आवास की सुविधा मिलेगी तो उनको तथा उनके अभिभावकों को बड़ी राहत मिलेगी।
लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि गुर्जर समाज एक मेहनतकश समुदाय है और इस समाज का बच्चा अपने अभिभावकों को कठिनाइयों के बीच भी ईमानदारी से मेहनत कर धन कमाते देखता है तो उसके मन में भी पूरी निष्ठा के साथ शिक्षा के प्रति समर्पित होने की प्रेरणा जन्म लेती है। यही कारण है कि गुर्जर समाज के बच्चे आज शिक्षाए विज्ञानए तकनीकी के क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और समाज सामूहिक रूप से उन्हें आगे बढ़ने के अवसर उपलब्ध करवा रहा है।
कोरोना के कठिन दौर का उल्लेख करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि चुनौतीपूर्ण समय में भी गुर्जर समाज ने अभावग्रस्त तथा वंचित लोगों की सहायता में अग्रणी भूमिका निभाई। वह चाहे जरूरतमंदों को राशन उपलब्ध करवाना हो या राहगीरों को आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवानाए गुर्जर समाज ने सराहनीय कार्य किया।
उन्होंने विश्वास जताया कि नवनिर्मित कक्ष समाज के बच्चों को आगे बढ़ने में सहयाक सिद्ध होंगे वहीं निर्माण के बाद सभागार भी समाज की गतिविधियों का प्रमुख केंद्र बनकर उभरेगा जो सामाजिक एकता को बल देगा।
इससे पूर्व गुर्जर विकास समिति के अध्यक्ष जगदीश गुर्जर फौजी ने समाज की ओर से लोकसभा अध्यक्ष बिरला का आभिनंदन करते हुऐ समाज के साथ सदैव जुडे रहने का आग्रह किया है । कार्यक्रम को संबोधित करते हुऐ जिला परिषद सदस्य प्रेम गोचर ने कहा कि संस्था समाज के विकास के लिऐ लागतार कार्य कर रही है तथा संस्था को स्थानीय सांसद एवं लोकसभा अध्यक्ष के नाते पूरा सहयोग मिल रहा है। कार्यक्रम में छात्रावास निर्माण हेतु सहयोग करने वाले समाज के भामाशाहों का समाजबंधुओं के साथ लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने सम्मान किया।। इस अवसर पर गुर्जर विकास समिति के पूर्व अध्यक्ष नंदकिशोर बोबडाए गोविंद की ऊॅटवालए फल सब्जी मण्डी के पूर्व उपाध्यक्ष भीमराज गुर्जर सुरेश गोचरए पूर्व अध्यक्ष परमानंद गोचरए सचिव राजेन्द्र अतरालियाए महामंत्री सत्यनारायण गोचर सहित समाज बंधु उपस्थित थे।

हाइवे प्रोजेक्ट्स के लोकार्पण में होंगे शामिल.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला गुरूवार को दोपहर 12 बजे वर्चुअल माध्यम से राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के 850 करोड की लागत से 1127 किलोमीटर लम्बी 18 राष्ट्रीय प्ररियोजनाओं के लोकार्पण तथा शिलान्यास समारोह में शामिल होंगे। कार्यक्रम में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित राज्य के सांसद भी शामिल होगें।
ष्बूंदी का दौरा स्थगितष्
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का गुरूवार को बूंदी का प्रस्तावित दौरान अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।
सुनी आमजन की समस्याएं….
इससे पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बिरला संसदीय क्षेत्र कोटा.बूंदी के प्रवास के चैथे दिन भी कैंप कार्यालय में आमजन से मिले। बिरला ने उनकी समस्याओं को सुना और निराकरण का प्रयास किया। इस दौरान कई लोग ऐसे भी थे जो बिरला का उनकी सहायता का आभार जताने आए थे। बिरला ने कहा कि कोटा.बूंदी का जनप्रतिनिधि होने के कारण यह उनका दायित्व हैं कि क्षेत्र की जनता के हर सुख.दुख में वे सहभागी बने। कोटा.बूंदी के लोग उनके परिवार के सदस्य हैं।