तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत उनाव कस्बे में की गई चालानी कार्यवाही

दतिया से पीयूष राय की रिपोर्ट

 

अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु पुलिस सहयोगी रहेगी – आजाद खान थाना प्रभारी

दतिया@rubarunews.com  तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत प्रभावी कार्रवाई करते हुए जिला स्तरीय तंबाकू नियंत्रण समिति दतिया के नोडल अधिकारी डॉ. के. के. अमरया, समिति सदस्य व सदस्य गवर्निंग बोर्ड एमपीव्हीएचए रामजीशरण राय, प्रभारी थाना प्रभारी आजाद खान, मोहनीश दुबे सहयोगी नोडल ऑफिसर, पुलिस बल मुनेश बघेल, भूपेन्द्र सिंह कंसाना के दल द्वारा सघन चालानी कार्यवाही को अंजाम दिया गया।

कस्बे में कुछ दुकानदारों पर कार्यवाही के उपरांत ही चालानी कार्यवाही की खबर तेजी से फैल गई जिससे अन्य दुकानदारों ने तम्बाकू से बने पदार्थों को हटा लिया या दुकान बंद करके चले गए। दल सदस्यों के परामर्श उपरांत 4 दुकानदारों ने आज के बाद प्रदर्शन कर उक्त पदार्थों को न बेचने का आश्वासन दिया।

समिति सदस्यों ने कानून के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु चालानी कार्रवाई में पूरे उनाव कस्बे में प्रयास करने पर 9 दुकान संचालकों पर 610 रुपये का तंबाकू से बने तंबाकू से बने पदार्थों का सेवन करने वाले व्यक्तियों पर जुर्माना किया गया। जिन दुकानदारों पर कार्यवाही की गई उन्होंने आश्वस्त किया कि हम अब कानून के नियमों का उल्लंघन नहीं करेंगे।

 

उक्त चालानी कार्यवाही दल में सम्मिलित प्रभारी थाना प्रभारी आजाद खान सहयोगी रहने का आश्वासन दिया। सोशल एक्टिविस्ट रामजीशरण राय ने सदस्यों ने दुकानदारों को प्रदर्शन कर विक्रय न करने व उपयोग करने वालों को सार्वजनिक स्थानों पर तम्बाकू से बने पदार्थों का उपयोग ना करने की हिदायत दी। यह कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन है।

जिला नोडल अधिकारी डॉ. के.के. अमरया ने देते हुए बताया कि कानून के तहत धारा 4 व 5 में चालानी कार्यवाही को अंजाम दिया जा रहा। मोहनीश दुबे ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अधिनियम के तहत तैयार कार्ययोजना अनुसार प्रत्येक माह तैयार कार्ययोजना तंबाकू नियंत्रण अधिनियम के तहत जिले में चालानी कार्यवाही की जावेगी। ताकि हम अधिनियम के प्रावधानों को लागू कर सकें। उक्त जानकारी समिति सदस्य रामजीशरण राय ने दी।