जल गुणवत्ता पखवाडे के अतंर्गत छटवे दिन का प्रशिक्षण आयोजित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग श्योपुर द्वारा आयोजित पेयजल परीक्षण एवं स्वच्छता पखवाड़े के अतंर्गत आज छ़टवें दिन सोंई कलां सेक्टर की आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को क्षेत्र जल परीक्षण किट से जल परीक्षण का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही पेयजल स्त्रोंतों का स्वच्छता सर्वेक्षण किस प्रकार किया जाना है यह बताया गया।
जिला सलाहकार श्रीमती आराधना पाराशर ने जल गुणवत्ता प्रशिक्षण में बताया कि इस किट के द्वारा हम पेयजल का प्रशिक्षण बहुत आसानी से अपने ही ग्राम में कर सकतें हैं। प्रशिक्षण में 55 आंगनवाडी कार्यकर्ताओं के भाग लिया। आंगनवाडी कार्यकर्ताओं बढ़ी ही रूचि के साथ प्रशिक्षण लिया। साथ ही स्वयं ही पानी के पीएच कुल कठोरता, आयरन एवं क्लोरीन के टेस्ट लगायें और कहा यह बहुत की आसान है। हम सभी अपनी-अपनी आंगनवाडियों पर पेयजल स्त्रोतों का परीक्षण करेंगें। इसके अलावा पखवाड़े में ग्राम जैदा, माखनाखेड़ली, ईच्छापुरा, कनापुर, मठेपुरा और नगदी में भी पेयजल स्त्रोतों का परीक्षण ग्राम सचिव व आंगनवाडी कार्यकर्ताओं द्वारा किया गया।
इसी प्रकार पेयजल स्त्रोतों पर स्वच्छता रखने के लिये समुदाय को संकल्प दिलाया गया। जिला सलाहकार श्रीमती पाराशन ने बताया कि अभी तक हम लगभग 500 पेयजल स्त्रोतों की जांच कर चुके हैं और यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमेशा हमारे पेयजल स्त्रोत साफ और स्वच्छ रहें।