TOP STORIESराजस्थान

प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा भी लगा दे तो हम पीढ़ियों को बचा लेंगे- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  आजादी का अमृत महोत्सव मनाते हुए कोटावासियों ने रविवार को पर्यावरण संरक्षण का सामूहिक संकल्प लिया। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में सामाजिक संगठनों, प्रबुद्धजनों, उद्यमियों, व्यापारियों, आमजन सहित समाज के सभी वर्गों ने संसदीय क्षेत्र को हरा-भरा बनाने के लिए 75 हजार पौधे लगाने और वृक्ष बनने तक उनका संरक्षण करने का प्रण किया।

नगर वन परिसर में वृक्षारोपण महाभियान के दौरान पौधे लगाने को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाई दे रहा था। किसी ने अकेले तो किसी ने समूह में पौधा लगाया। परन्तु एक भावना जो सभी में दृष्टिगत हो रही थी, वह यह कि पृथ्वी को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। स्पीकर बिरला ने भी उसी भावना हो मजबूत करते हुए कहा कि यदि सब एक पौधा भी लगा दें तो आने वाली कई पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित कर देंगे।

पौधारोपण से अभियान का शुभारंभ करते हुए स्पीकर बिरला ने कहा कि हमारी संस्कृति में पेड़, जल, मिट्टी, पानी सहिम प्रकृति के सभी तत्वों की पूजा की जाती है। पर्यावरण का संरक्षण हमारी परम्पराओं में है जिनका निर्वहन करते हुए लोगों ने अपने प्राण तक बलिदान कर दिए हैं। हमें उसी संस्कृति और परम्परा की ओर लौटना होगा।

बिरला ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमें हरी-भरी धरती दी थी। हमारा भी दायित्व है कि हम अपने बच्चों को हरी-भरी धरती सौंपे। प्रकृति ने हमें सब कुछ दिया है, अब प्रकृति को लौटाने की जिम्मेदारी हम सब की है। इसमें सभी को अपना-अपना योगदान देना होगा।
घर से करनी होगी शुरूआत
स्पीकर बिरला ने कहा कि आज हम घर बनाने में बेतहाशा खर्चा करते हैं, लेकिन आसपास पेड़ लगाने की बात आने पर ट्री-गार्ड के लिए सरकारी एजेसियों की ओर देखने लगते हैं। कांक्रीट के जंगल खड़े करने से कोई लाभ नहीं होगा। अच्छे काम की शुरूआत हमें घर से ही करनी होगी। जहां जगह मिले, वहां पेड़ लगाएं और उसके संरक्षण को नैतिक दायित्व समझें।
पेड़ बचाने को लेकर हो प्रतिस्पर्धा
बिरला ने कहा कि भौतिक संसाधनों की होड़ की जगह हमें पेड़ बचाने को लेकर प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भारत आज विश्व का नेतृत्व कर रहा है। देश विकास के मार्ग पर भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में विश्व का मार्गदर्शन भी कर रहा है।
पर्यावरण संरक्षण के प्रति अज्ञानी बनकर रहना घातक
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लाडपुरा विधायक कल्पना देवी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण महत्व सभी समझते हैं। परन्तु इसके प्रति अज्ञानी बनकर रहना घातक है। हमें स्वयं भी जागरूक रहना होगा, दूसरों को भी जागरूक करना होगा। तब ही जाकर हम इस पृथ्वी की रक्षा कर पाएंगे।
यह भी रहे उपस्थित
कार्यक्रम में कोटा दक्षिण विधायक संदीप शर्मा, पूर्व विधायक हीरलाल नागर, पूर्व महापौर महेश विजय, भाजपा जिलाध्यक्ष रामबाबू सोनी, पूर्व उपमहापौर सुनीता व्यास, जिला वन अधिकारी पांडे उपस्थित रहे।
यह संस्थाएं बनी सहभागी
कोटा व्यापार महासंघ, जनरल मर्चेन्ट एसोसिएशन, मां भारती गु्रप, अपना ब्लड बैंक, सकल दिगम्बर जैन समाज, एसएसआई एसोसिएशन, जैन सोशल ग्रुप संगिनी, माहेश्वरी समाज, आर्य समाज, गुजराती समाज,बीएसएन ग्रुप, मां भारती ग्रुप, मोशन एजुकेशन ग्रुप, लायंस क्लब टेक्नो, वैश्य समाज, ब्राह्मण समाज, दिगंबर जैन समाज, एसोसिएशन, स्मॉल स्केल इंडस्ट्री एसोसिएशन, गुमानपुरा दुकानदार संघ, बीएसएन ग्रुप, मोशन एजुकेशन ग्रुप, लायंस क्लब टेक्नो, वैश्य समाज, ब्राह्मण समाज, दिगंबर जैन समाज, स्मॉल स्केल इंडस्ट्री एसोसिएशन, गुमानपुरा दुकानदार संघ समेत डेढ़ सौ से अधिक सामाजिक संस्थाएं और प्रबुद्धजन अभियान में सहभागी बनीं।
स्पीकर बिरला का किया स्वागत
देवली अरब क्षेत्र में नगर वन परिसर जाते समय समय रास्ते में सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का जगह-जगह स्वागत किया गया। भाजपा एस टी मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष अशोक मीणा के नेतृत्व में जिला अध्यक्ष राम मीणा, विधि प्रकोष्ठ के कार्यकारिणी सदस्य वीरेंद्र सिंह भानावत, कोटा देहात धनराज मीणा जी, जिला अध्यक्ष बूंदी महावीर मीणा, जिला महामंत्री दीपू मीणा, भाजपा मोर्चा जिला अध्यक्ष रामलाल कटवाडा, जिलाध्यक्ष चंपालाल वर्मा, ओम खटाना, योगेंद्र नंदवाना नंदवाना बिरधी लाल गोस्वामी, ने स्वागत किया।