किसान अधिक फायदे के लिये गौ-आधारित कृषि अपनायें : मंत्री सचिन यादव

भोपाल.Desk/@www.rubarunews.com>> किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री  सचिन यादव और परिवहन और राजस्व मंत्री  गोविंद सिंह राजपूत ने सागर जिले में जय किसान फसल ऋण माफी योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। मंत्रीद्वय ने राहतगढ़ में प्रतीक-स्वरूप 12 किसानों को सम्मान-पत्र और ऋण माफी प्रमाण-पत्र प्रदान किये। सागर जिले में योजना के द्वितीय चरण में कुल 22 हजार किसानों के 158 करोड़ 60 लाख रुपये के फसल ऋण माफ किये जायेंगे। प्रथम चरण में जिले के 50 हजार 886 किसानों के 156 करोड़ 21 लाख रुपये के फसल ऋण माफ किये गये।

मंत्री  सचिन यादव ने राहतगढ़ में कृषि उपज मण्डी में आयोजित कार्यक्रम में किसानों से कहा कि गौ-आधारित कृषि पद्धति अपनायें। इससे कृषि की लागत में कमी आयेगी और फायदा अधिक होगा। उन्होंने किसानों को कीट-नाशकों के अधिक प्रयोग से होने वाली बीमारियों के बारे में भी जानकारी दी। श्री यादव ने कहा कि राहतगढ़ कृषि उपज मण्डी को आदर्श मण्डी के रूप में विकसित किया जायेगा।

राजस्व मंत्री  राजपूत ने कहा कि जय किसान फसल ऋण माफी योजना से लाभान्वित किसानों की सूची पंचायत भवनों पर चस्पा की जायेगी। प्रत्येक पंचायत में मंगल भवन बनवाये जायेंगे, जिससे ग्रामीणों को शादी-विवाह और मांगलिक कार्यों में स्थान के लिये परेशान न होना पड़े। श्री राजपूत ने किसानों से आग्रह किया कि राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्र सबसिडी योजना का भरपूर लाभ उठायें।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com