राजस्थान

शत प्रतिशत मतदान में सहभागी बने युवा मतदाता – तेजकंवर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार मतदाताओं को वोटिंग हेतु प्रेरित करने के लिए महारानी राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को प्रातः कालीन सत्र में मतदाता जागरूकता पर वार्ता व शपथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के अध्यक्षता शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक तेज कंवर ने की। भारत सरकार सूचना प्रसारण मंत्रालय संचार ब्यूरो के मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के तहत आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में संस्था प्रधान, कनक शर्मा, वरिष्ठ अधिवक्ता राजकुमार दाधीच, ब्यूरो के प्रेम सिंह व रमेश स्वामी तथा जिला इलेक्शन आइकॉन डॉ सर्वेश तिवारी मंचासीन रहे।

जागरूकता कार्यक्रम में संभागियों को संबोधित करते हुए संयुक्त निदेशक तेज कवर ने कहा कि राष्ट्र निर्माण में युवाओं की अहम भूमिका है इसलिए नई पीढ़ी को आवश्यक रूप से मतदान हेतु अपना पंजीकरण करवाना चाहिए व शत प्रतिशत मतदान में सहभागी बनना चाहिए। स्वीप आइकॉन सर्वेश तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि लोकतंत्र निर्माण की दिशा में मतदान महत्वपूर्ण कदम है अतः विद्यार्थी अपने अपने माता पिता को आवश्यक रूप से मतदान करवाये व अभियान को सफल बनायें । उन्होंने मतदान की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर मतदान के शपथ दिलाई गई। वरिष्ठ अधिवक्ता दादी चुने बच्चों को राष्ट्र निर्माण में भूमिका से परिचित करवाया।संस्था प्रधान कनक शर्मा ने अतिथियों का अभिनंदन किया। कार्यक्रम का संचालन रमेश स्वामी ने किया तथा विभाग के प्रेम सिंह ने आभार प्रकट किया।
लोकतांत्रिक व्यवस्था में निभा सकते हैं मतदान के द्वारा अपनी भूमिका
वहीं राजकीय महाविद्यालय, बूंदी के सेमिनार हॉल में प्राचार्य डॉ. ओपी शर्मा के अध्यक्षता में महाविद्यालय के मतदान साक्षरता एवं मतदान जागरूकता क्लब के तत्वाधान में नव प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए एक ओरिएंटेशन कार्यक्रम रखा गया। जिसमें महाविद्यालय के मतदान साक्षरता क्लब के प्रभारी डॉ. विकास शर्मा के द्वारा 18 वर्ष की आयु प्राप्त सभी पात्र युवाओं को मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करते हुए अपने गांव में परिवारजन, पड़ोसियों एवं अन्य लोगों को मतदान जागरूकता एवं अनिवार्य मतदान के संबंध में प्रेरित करने के लिए आह्वान किया। डॉ. संजय भल्ला ने कहा कि हम लोकतांत्रिक व्यवस्था में मतदान के माध्यम से ही अपनी सक्रिय सहभागिता निभा सकते हैं। अंत में प्राचार्य महोदय ने सभी विद्यार्थियों को मतदान साक्षरता एवं मतदान जागरूकता प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में डॉ. सौभागमल मीणा, डॉ. संदीप सिंह चौहान, डॉ. राजेश कुमार चौहान, डॉ. आशीष श्रृंगी, डॉ. भारतेंदु गौतम एवं अन्य संकाय सदस्य मौजूद रहें।