ताजातरीनराजस्थान

उमंग के संग नन्हे स्काउटस ने परिंडे बांधकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-बढ़ती गर्मी में पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए इन दिनों परिंडे बांधकर उनकी रक्षा के प्रयास किए जा रहे हैं इसी क्रम में उमंग संस्थान के संग सेव बर्ड्स अभियान के तहत बुधवार को पक्षियों के लिए स्काउट्स ने गुरु नानक कॉलोनी में परिंडे बांधे तथा प्रकृति को बचाने का संदेश दिया। इसी प्रकार खटकड़ में भी स्काउट द्वारा विद्यालय परिसर में परिंदे बांधे गए।
उमंग संस्थान समन्वयक डॉ सर्वेश तिवारी ने बताया कि नई पीढ़ी में पर्यावरण संरक्षण के संस्कार जागृत करने हेतु उन्हें इस अभियान से जोडकर पक्षियों के लिए परिंडे बांधने में सहभागी बनाया जा रहा है। स्काउटिंग के कब विभाग से जुड़े आर्केडिया एकेडमी के नन्हे स्काउट आरव गौतम, प्रसंग शर्मा, मितांश शर्मा, नियोर शर्मा एल, लविश पंचोली, जयवर्धन, नित्यांत शर्मा, काविश बुलीवाल, आरव श्रृंगी, लक्ष्य जांगिड़ व देव शर्मा ने गुरु नानक कॉलोनी में ट्रेनर निर्मला गौड के नेतृत्व में पक्षियों के लिए परिंडे बांधकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर संस्था प्रधान शिल्पा भार्गव प्रबंधक सीमा सिंह एवं इको क्लब सहायक सिद्ध नामा ने बालकों का उत्साह वर्धन किया।
वहीं दूसरी ओर खटकड़ कस्बे मे महात्मा गांधी विद्यालय मे प्रधानाचार्य जया शर्मा के आतिथ्य में भारत स्काउट गाइड यूनिट न्यू महाराणा प्रताप पब्लिक माध्यमिक विद्यालय के स्काउट ने ट्रेनिंग काउसंलर प्रेम शंकर चक्रपाल के नेतृत्व में राजकीय महात्मा गांधी विद्यालय मे मूक पक्षियों के लिए छायादार वृक्ष पर परिण्डे बांध कर नियमित दाना डालने व पानी भरने का संकल्प लिया। इस अवसर पर डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता राजेंद्र कुमार शर्मा, शेखर शर्मा, जितेंद्र कुमार , प्रतिभा शर्मा, मदनलाल सैनी,कर्मवीर बागडी़,स्काउट पवन बंजारा, जयेश शर्मा, समर सेन व लव आरोडा़ के साथ शाला परिवार के अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।