लोगो के स्वास्थ्य की चिंता करना हमारी जिम्मेदारी-प्रभारी मंत्री श्री कुशवाह

श्योपुर.desk/ @www.rubarunews.com>> उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा श्योपुर जिले के कोविड प्रभारी मंत्री  भारत सिंह कुशवाह ने कहा है कि प्रदेश सरकार द्वारा कोविड संक्रमण से निजात दिलाने की दिशा में कई प्रकार के कदम उठाये गये है। जिससे कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे कम हो रहा है। इसी कडी में श्योपुर जिले के लोगो के स्वास्थ्य की चिंता करना हमारी जिम्मेदारी है। वे आज कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में जिला/ब्लाॅक स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

कोविड प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने से जो व्यक्ति बच गये है। उनको कैम्पो के माध्यम से वैक्सीन लगाई जावे। जिसके फोटो सोशल मीडियो के शेयर किये जावे। जिससे टीका लगाने के प्रति लोगो की शकाओ का समाधान होगा। उन्होने कहा कि कोविड संक्रमण के नये केस नही आवे। इस दिशा में सभी को मिलकर प्रयास करने होगे। उन्होने कहा कि किसी भी केस को छिपाया नही जावे। कोरोना कफ्र्यू का श्योपुर जिले में अच्छत पालन किया गया है। जिससे कोरोना की चैन तोडने में मदद मिली है। उन्होने कहा कि आयुष्मान कार्ड जिन लोगो के बनाये गये है। उनको शासन नियमानुसार मुफ्त में कोरोना के ईलाज की मदद की गई है। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य सुविधओ में इजाफा करने के लिए भर्ती की जा सकती है। जिसको जिला कलेक्टर अवश्य करे। उन्होने कहा कि चैथा किल कोरोना अभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत डोर टू डोर सर्वे कराया जावे। जिससे कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि जिले से बाहर से आने वाले व्यक्तियो की स्क्रीनिंग कराई जावे। जिसके अतंर्गत कोरोना संक्रमित व्यक्ति अगर पाया जाता है। तब उसको अलग कमरे में रखा जाकर उपचार की सुविधा प्रदान की जावे। उन्होने कहा कि श्योपुर जिले में कोरोना के जो केस मिले है। उनका विधिवत उपचार किया गया है। साथ ही कोरोना को धीरे-धीरे कम करने में सभी के सामुहिक प्रयासो से सफलता मिली है। जिसमें मीडिया, जनप्रतिनिधि, संकट प्रबंधन समूह के सदस्यो का भरपूर सहयोग प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि जनप्रतिनिधियो द्वारा आज की बैठक में जो सुझाव दिये है और आगामी तीन दिनो में जो सुझाव लिखित में दिये जावेगे। उनके अनुरूप अनलाॅक पर निर्णय लिया जावेगा। कोविड प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने बैठक में कोविड संक्रमण की दिशा में प्रशासन पुलिस और स्वास्थ्य आदि विभागो के माध्यम से किये गये कार्यो की विस्तार से समीक्षा की।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बैठक में बताया कि श्योपुर जिले के कोरोना संक्रमण से लोगो को निजात दिलाने की दिशा में भरस्क प्रयास किये जा रहे है। उन्होने कहा कि जिले की 200 ग्राम पंचायतो में से 72 ग्राम पंचायतो में संक्रमित व्यक्ति पाये गये थे। जिनका उपचार कराया जाकर संक्रमण से निजात दिलाई गई है। उन्होने कहा कि अधिक से अधिक व्यक्तियो के सेम्पल लेने की दिशा में स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से निरंतर प्रयास किये जा रहे है। साथ ही सेम्पल में पाॅजिटिव आने वाले व्यक्तियों के लिए आईसोलेशन वार्ड बनाये गये है। साथ ही घर ही कोरेनटाईन करने की सुविधा प्रदान की गई है। उन्होने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में स्टाॅफ की कमी है। जिसकी पूर्ति के लिए आवश्यक कदम उठाये जा रहे है। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण के केस कल की स्थिति में अधिक मिले थे। आगामी तीन दिन में केसो की स्थिति के अनुसार संकट प्रबंधन समूह की बैठक में निर्णय के बाद 01 जून से अनलाॅक पर विचार किया जावेगा।

विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, श्योपुर  बाबू जण्डेल, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चैहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता ने बैठक में संयुक्त रूप से कोरोना वैक्सीन से 18 से 44 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर के जो व्यक्ति बचे हुए है। उनको समय पर वैक्सीन लगाने, कोरोना संक्रमण के दौरान दण्ड के रूप मंे प्राप्त हुई राशि का सद्प्रयोग, किल कोरोना अभियान को जारी रखने, कोरोना सेम्पल से कोई घर नही छूटने, टेस्टिग की संख्या बढाने, शहरी क्षेत्रो के वार्डो में सेनेटाईजर की सुविधा निंरतर विकसित करने, बाहर से आने वाले व्यक्तियो का रिकार्ड तैयार करने और क्रमबद्ध तरीके से 01 जून से कृषि के क्षेत्र से जुडी हुई दुकानों और आवश्यक सुविधाओं को खोलने, बिना काम आवारा घूम रहे व्यक्तियो पर कार्यवाही, परिस्थितियो के अनुसार अनलाॅक को खोलने के बारे में उपयोगी सुझाव दिये। बैठक में सीएमएचओ डाॅ बीएल यादव ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगो को बचाने की दिशा में किये गये प्रयासो की प्रजेटेंशन के माध्यम से जानकारी दी।

बैठक में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, डीएफओ  सुधाशु यादव, विजयपुर क्षेत्र के विधायक  सीताराम आदिवासी, श्योपुर  बाबू जण्डेल, भाजपा के जिला अध्यक्ष  सुरेन्द्र जाट, पूर्व विधायक  दुर्गालाल विजय,  बृजराज सिंह चैहान, प्रदेश कार्य समिति के सदस्य  कैलाश नारायण गुप्ता, एडीएम  रूपेश उपाध्याय, एसडीएम  विनोद सिंह, सीएमएचओ डाॅ बीएल यादव, सिविल सर्जन डाॅ आरबी गोयल, डीपीओ महिला बाल विकास  ओपी पाण्डेय, होमगार्ड के कमान्डेट  कुलदीप मलिक, कोविड प्रभारी  योगेश यादव, तहसीलदार  राघवेन्द्र कुशवाह, सीएमओ नपा सुश्री मिनी अग्रवाल उपस्थित थे।