FEATUREDमध्य प्रदेश

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने हम पूरी तरह से तैयार: मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल.Desk/ @www.rubarunews.com>> मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये पूरी तरह से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि भगवान न करे बच्चे कभी संक्रमित होंलेकिन अगर ऐसी परिस्थिति आती भी है तो जिला चिकित्सालय जबलपुर में बच्चों के एडमिशनउनके खेलने और उनकी माताओं के रहने की अच्छी व्यवस्था है। यहाँ बच्चों के वार्ड में उपचार के लिए जरूरी उपकरणों का इंतजाम भी किया जा रहा है।

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज जबलपुर के सेठ गोविंददास जिला चिकित्सालय (विक्टोरिया हॉस्पिटल) पहुँचकर कोरोना की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये किये गये इंतजामों औरतैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहाँ बच्चों के बेहतर उपचार के लिये अत्याधुनिक चिकित्सकीय उपकरणों और संसाधनों से युक्त नवनिर्मित 20बिस्तरीय हाई डिपेन्डेन्सी यूनिट का लोकार्पण किया। साथ ही करीब दो करोड़ 12लाख रूपये की लागत से बनने वाले 20बिस्तरीय आई.सी.यूवार्ड के उन्नयन कार्य का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने पूर्व से निर्मित 13बिस्तरीय गहन चिकित्सा कक्ष का निरीक्षण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को निरीक्षण के दौरान कलेक्टर  कर्मवीर शर्मा ने बताया कि बच्चों के 13बिस्तरीय मौजूदा आई.सी.यूवार्ड का उन्नयन कर 20बिस्तर और बढ़ाये जा रहे हैं। अब जिला चिकित्सालय में 33आई.सी.यूबेड हो जायेंगे। प्रत्येक बिस्तर में मल्टीपैरा मॉनिटरवेंटीलेटरबेड साइड एक्सरे मशीन आदि की व्यवस्था की जायेगी।

 

20 बिस्तरीय एच.डी.यू. वार्ड

बच्चों के बेहतर इलाज के लिये बने 20बिस्तरीय एच.डी.यूवार्ड में बच्चों के उच्च उपचार के लिये मल्टीपैरा मॉनिटरहाईफ्लो ऑक्सीजन मशीनेंसीपेपवाईपेपहाईफ्लो नेजल कैन्युलाऑक्सीजन कंसंट्रेटर एवं आई.सी.यूबिस्तर स्थापित किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कोविड काल में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं और संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर की गई तैयारियों की छायाचित्र प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

इस दौरान जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के लोक निर्माणकुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री  गोपाल भार्गवविधायक  अशोक रोहाणी और विधायक  विनय सक्सेनापूर्व मंत्री  अंचल सोनकर एवं  शरद जैनआयुक्त नि:शक्तजन  संदीप रजकसंभागायुक्त  बीचन्द्रशेखरआई.जी भगवत सिंह चौहानकलेक्टर  कर्मवीर शर्मापुलिस अधीक्षक  सिद्धार्थ बहुगुणाक्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवायें डॉसंजय मिश्रा और सी.एम.एच.. डॉ. रत्नेश कुररिया मौजूद रहे।