मतदान हम सब के लिए महत्वपूर्ण होता है- कलेक्टर

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>> भारत निर्वाच आयोग के निर्देशानुसार 11वा राष्ट्रीय मतदाता दिवस का पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन आज अतिथियों द्वारा शा. स्नातकोत्तर महाविद्यालय श्योपुर के हॉल में मॉ सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वयोवृद्ध 104 वर्षीय  मोतीलाल गौतम उपस्थित थे। इस दौरान  कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने भारत निर्वाचन आयोग के संदेश का वाचन किया। साथ ही जिलेवासियों को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं दी।

कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में मतदाताओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हम सब को अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए। उन्होने कहा कि त्रिस्तरीय, स्थानीय निर्वाचन, जल उपभोक्ता सरंक्षण, मंडी, लोक सेवा सहित अन्य सभी में जहां मताधिकार का प्रयोग होता है। वहां मतदान अवश्य बिना किसी प्रलोभन के करना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि लोकतंत्र में सबकी भागीदारी से लोकतंत्र मजबूत होता है। इसलिए हम सभी को चुनाव के दौरान अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए। कलेक्टर ने कहा कि बीएलओ के यहां 18 वर्ष के आयु पूर्ण करने वाले मतदाता अपना परिचय पत्र बनवा सकते है। जिससे उनको आगामी चुनावो में मतदान करने की सुविधा प्राप्त होगी।
पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय ने कार्यक्रम में सभी को मतदान करने के लिए शपथ दिलाते हुए कहा कि लोकतंत्र में मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। संविधान में  सभी को समान अधिकार प्राप्त है। उन्होने कहा कि मतदाताओं द्वारा अपना जनप्रतिनिधि चुनने का अधिकार है। जिसमें सभी मतदाताओं द्वारा मताधिकार का प्रयोग एक समान है। उन्होने कहा कि मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग ठीक ढंग से करें। जिससे देश को विकास की सही दिशा मिलेगी। उन्होने कहा कि मतदाताओ के लिए मतदाता सूची भी आवश्यक है। जिसमें नाम देखने की सुविधा प्राप्त होती है। नये मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में अवश्य जुडवावे। साथ ही ईपिक कार्ड प्राप्त कर आगानी चुनावो में अपने मताधिकार का प्रयोग करे। जिससे आने वाले चुनाव में नाम जुडने वाले मतदाताओ को अपने मतदान का अवसर प्राप्त होगा।
प्रभारी एडीएम/उप जिला निर्वाचन अधिकारी  रूपेश उपाध्याय ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी को जागरूक होकर मतदान करना चाहिए। साथ ही जिन मतदाताओं की 18 वर्ष की आयु पूर्ण हुई है। उनको आगामी चुनावों में मतदान में बढ-चढकर हिस्सा लेकर अपना नाम मतदाता सूची में जुडवावे। उन्होने कहा कि जिले में 649 मतदान केन्द्र है। निर्वाचन कार्य में लगे हुए बीएलओ अपने निर्वाचन कार्य को प्राथमिकता पर पूरा करें।  जिससे जिले में जेण्डर रेशों एवं ईपिक रेशों के गैप को पूरा करने में मदद मिलेगी।
जिला स्तरीय समारोह में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वयोवृद्ध  मोतीलाल गौतम को साल, श्रीफल देकर सम्मानित किया। साथ ही जिला स्तरीय समारोह में महाविद्यालय एवं स्कूल स्तर पर आयोजित निबंध, वाद विवाद, चित्रकला, स्लोगन, समाजसेवी एवं निर्वाचन में मतदाता जागरूकता की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी, समाजसेवी, बीएलओ को प्रमाण पत्र एवं पुरूस्कार प्रदान किए। इसी प्रकार नवीन मतदाताओं को वोटर आईडी प्रदान की गई।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय, प्रभारी एडीएम/एसडीएम  रूपेश उपाध्याय, डिप्टी कलेक्टर  विजेन्द्र सिंह यादव, प्राचार्य महाविद्यालय डॉ एसडी राठौर, डीपीओ महिला एवं बाल विकास  ओपी पाण्डेय, प्रोफेसर  ओपी शर्मा, मेनेजर लोक सेवा प्रबंधन  योगेश पुरोहित, तहसीलदार श्योपुर  राघवेन्द्र कुशवाह, समाजसेवी  कैलाश पाराशर, विभागीय अधिकारी, बीएलओ, मतदाता जागरूकता में सक्रिय भागीदारी अदा करने वाले प्रतिभागी, छात्र-छात्राएं तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन समाजसेवी  कैलाश पाराशर ने किया। अतं में आभार तहसीलदार श्योपुर  राघवेन्द्र कुशवाह ने सभी के प्रति प्रदर्शित किया।