तिरंगा हर भारतीय के स्वाभिमान का प्रतीक -डा. नम्रता आनंद

पटना.Desk/ @www.rubarunews.com-आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान को लेकर दीदीजी फाउंडेशन संस्कारशाला के बच्चों ने प्रभात फेरी निकाली।
“हर घर तिरंगा” अभियान के तहत स्वतंत्रता दिवस सप्ताह (13-15 अगस्त) के अवसर पर सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील भारत सरकार द्वारा की गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वतंत्रता दिवस सप्ताह (13-15 अगस्त) के अवसर पर दीदीजी फाउंडेशन संस्कारशाला के 100 से अधिक छात्रों के बीच तिरंगा का वितरण किया गया।दीदीजी फाउंडेशन संस्कारशाला के बच्चों ने अमृत महोत्सव के अवसर पर हर घर तिरंगा अभियान के दौरान प्रभात फेरी निकाली। दीदीजी फाउंडेशन की संस्थपिका और राजकीय-राष्ट्रीय सम्मान से अंलकृत डा. नम्रता आनंद के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकाली गई।
इस अवसर पर डा. नम्रता आनंद ने बताया हमारे देश ने इस वर्ष आजादी के 75वर्ष पूरे कर लिये हैं।आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत के स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ जश्न मनाने के लिए भारत सरकार द्वारा “हर घर तिरंगा” अभियान का प्रारंभ किया है। जिसके माध्यम से हमारे भारतीय ध्वज तिरंगा का सम्मान बढ़ाने के उद्देश्य से ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष में राष्ट्रीय ध्वज को सामूहिक रूप से घर पर लगाना न केवल तिरंगे के साथ हमारा निजी संबंध स्थापित करता है, बल्कि यह राष्ट्र-निर्माण के प्रति हम सबकी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। इस पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना का आह्वान करना और अपने राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को प्रोत्साहित करना है।“हर घर तिरंगा” अभियान राष्ट्रीय गौरव का आयोजन है। तिरंगा हर भारतीय के स्वाभिमान का प्रतीक है। इस पहल के पीछे लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और तिरंगे से जुड़ाव को गहरा करना है।
संस्कारशाला के बच्चों ने देशभक्ति के जोश के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया। लोगों ने भारत माता की जय वंदे मातरम,घर-घर तिरंगा लगाएंगे, अमृत महोत्सव मनाएंगे,‘तिरंगा हमारी शान है, हम सब भारतीयों की पहचान है’, ‘हम सबने ठाना है, हर घर तिरंगा फहराना है’, ‘देशभक्ति की एक पुकार तिरंगा लहराए बार बार’ जैसे नारे लगाये।इस अवसर पर समाजसेवी चुन्नू सिंह,रंजीत सिंह समेत कई लोग मौजूद थे।