TOP STORIESराजस्थान

देश को प्रगति पथ पर तेज गति से आगे ले जाने का संकल्प लें’- श्री चांदना

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com+ स्वतंत्रता दिवस सोमवार को जिले में गरिमा पूर्ण माहौल में हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। युवा मामले, खेल तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने खेल संकुल में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में ध्वजारोहण किया। राष्ट्रगान के बाद स्वतंत्रता दिवस की विभिन्न गतिविधियों का प्रदर्शन किया गया।
मुख्य समारोह खेल संकुल में सुबह 9 बजे आरंभ हुआ। यहां सूचना एंव जनसंपर्क राज्यमंत्री  अशोक चांदना ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। मार्च पास्ट में आरएसी, पुलिस, महिला पुलिस, एनसीसी तथा स्काउट गाइड की टुकड़ियों ने भागीदारी की।
समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री अशोक चांदना ने शहीदों को नमन करते हुए कहा कि भारत माता के इन सपूतों के बलिदान के कारण ही आज हम आजाद भारत में स्वतंत्रतापूर्वक रह पा रहे हैं। उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि राजस्थान प्रदेश विकास के पथ पर लगातार बढ़ता जा रहा है। बूंदी जिले में भी विकास के नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। उन्होंने राज्य सरकार की फ्लेगशिप स्कीमों तथा कल्याणकारी योजनाओं के बेहतरीन क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित अधिकारियों के प्रयासों को सराहा।
उन्होंने कहा कि आज हम सब देश को प्रगति पथ पर तेज गति से आगे ले जाने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पेयजल, बिजली, शिक्षा, खेल हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि छुआछूत जैसी कुरीति को मिटाने के लिए मानसिकता बदलने की आवश्यकता है। देश व समाज को कलंकित करने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए हम सभी संकल्पबद्ध होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि राजस्थान की खेल नीति पूरे देश में सबसे बेहतरीन है। इसका लाभ हमारी नई पीढी को मिल रहा है। वर्तमान में खेल में मेडल लाकर युवाओं को राजकीय सेवाओं में नौकरियांे के अवसर मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के 56 विभागों में खेलों के माध्यम से नौकरी का कोटा निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि बूंदी में खेल स्टेडियम निर्माण के लिए भारत सरकार की ओर से 21 करोड़ की स्वीकृति प्राप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त बेहतरीन स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा।
समारोह में महारानी बालिका स्कूल की छात्राओं ने पर्यावरण संरक्षण एवं शिक्षा आधारित कार्यक्रम प्रस्तुत किए। वहीं इम्मानुएल स्कूल की छात्राओं ने सामूहिक गीत की प्रस्तुति दी।
उत्कृष्ठ सेवाओं के लिए 59 प्रतिभाओं का सम्मान
खेल राज्यमंत्री श्री चांदना ने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 59 प्रतिभाओं को सम्मानित किया। राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार सिंह ने किया। समारोह में जिला प्रमुख चंद्रावती कंवर नगर परिषद सभापति मधु नुवाल, जिला कलक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, पुलिस अधीक्षक जय यादव, अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार ंिसह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (सीलिंग) एयू खान, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार, उपखंड अधिकारी हेमराज परिडवाल, गुर्जर समाज जिलाध्यक्ष देवलाल चांदना, सतीश गुर्जर, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी तेज कंवर, जिला प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे। समारोह का संयुक्त संचालन भूपेंद्र शर्मा एवं कुसुम लता सिंह ने किया।
यहां भी हुआ ध्वजारोहण
स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर निवास, जिला कलेक्टर कार्यालय एवं रेडक्रास भवन पर जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी, अतिरिक्त जिला कलेक्टर निवास पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर करतार ंिसह ने ध्वजारोहण किया। स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष में विभिन्न कार्यालयों पर ध्वजारोहण के कार्यक्रम हुए।