ताजातरीनराजस्थानशिक्षा

आज महिला सशक्तिकरण मात्र एक नारा नहीं अपितु वास्तविकता हैं – भेरू प्रकाश नागर

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह की श्रृंखला में शुक्रवार को महिला अधिकारिता विभाग द्वारा जागरूकता कार्यशाला का आयोजन डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय, हट्टीपुरा तथा राजकीय महाविद्यालय बून्दी में किया गया।

चित्तौड़ रोड़ पर हट्टीपुरा स्थित डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में आयोजित कार्यशाला महिला अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक भेरू प्रकाश नागर के मुख्यातिथ्य और सहायक आचार्य सीमा शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। कार्यशाला में वक्ता के रूप में डीएचईडबल्यू की जेंडर स्पेशलिस्ट विनीता अग्रवाल, महिला विमर्श पर शोधार्थी व सहायक आचार्य सविता लौरी तथा इंदिरा महिला शक्ति केंद्र की परामर्शदाता आरती शर्मा मौजूद रही।

छात्राध्यापक व छात्राध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए सहायक निदेशक भेरू प्रकाश नागर ने कहा कि आज महिला सशक्तिकरण मात्र एक नारा नहीं अपितु वास्तविकता हैं। आज एसएचजी से एसएमई बनने के लिए तैयार महिलाओं ने उद्यमी बनने के लिए अपनी यात्रा शुरू कर दी है। इस दौरान विनीता अग्रवाल ने महिलाओं के प्रति हो रहे अत्याचार, भेदभाव, लिंगानुपात, यौन शोषण, महिला सशक्तिकरण, शिक्षा सेतु, स्वरोजगार सहित अन्य विषयों पर चर्चा की।

संबोधित करते हुए सविता लौरी ने कार्यस्थल में होने वाले यौन उत्पीड़न व महिला संबंधी अपराध व कानून के बारे में जानकारी देते हुए उसकी रोकथाम कैसे करें के बारे में बताया गया। लौरी ने कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न निवारण, प्रतिषेध और प्रतितोष अधिनियम 2013 की जानकारी भी दी। अध्यक्षीय उद्बोधन में सीमा शर्मा ने सभी को मिल कर महिला अधिकारों के लिए सतत प्रयास करने की आवश्यकता बताई। इस दौरान छात्राध्यापिकाओं द्वारा बेटी बचाओं बेटी पड़ाओं की थीम पर बनाई गई रंगोली का भी अवलोकन किया।

महिलाओं की उन्नति के बिना उन्नत समाज की परिकल्पना साकार नहीं

वहीं राजकीय महाविद्यालय बून्दी में महिला दिवस सप्ताह कार्यशाला प्राचार्य डॉ. अनीता यादव की अध्यक्षता में आयोजित हुई, जिसमें मुख्य वक्ता जेंडर स्पेशलिस्ट विनीता अग्रवाल रही। संबोधित करते हुए जेंडर स्पेशलिस्ट विनीता अग्रवाल ने कहा कि महिलाओं की उन्नति के बिना उन्नत समाज की परिकल्पना को कभी साकार नहीं किया जा सकता है। इस अवसर पर बालिकाओं को राज्य व केन्द्र सरकार की महिला व बालिका सशक्तिकरण से संबंधित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. अनीता यादव ने महिला दिवस आयोजन की आवश्यकता व महत्व पर प्रकाश डाला।

इस दौरान नवाचार कौशल विकास प्रकोष्ठ के प्रभारी डॉ. दिलीप राठौर, सहायक आचार्य कृष्ण कान्त राठौर, राकेश मीणा, संगीता राठौर, महिला अधिकारिता विभाग के वरिष्ठ सहायक रविराज मिश्रण, इंदिरा महिला शक्ति केंद्र की परामर्शदाता सलोनी शर्मा, प्रिया मिश्रण सहित संकाय सदस्य व छात्र छात्राएं मौजूद रही।