राजस्थान

त्रिस्तरीय जनसुनवाई से गांव में हो रहा समस्याओं का समाधान, मिल रही राहत-लापरवाही पर पटवारी को चार्ज शीट

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- जन भावना के अनुसार पारदर्शी एवं संवेदनशील वातावरण में आमजन की परिवेदनाओं की सुनवाई एवं त्वरित समाधान के लिए लागू त्रिस्तरीय व्यवस्था के तहत गुरूवार को जिले के सभी ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर जन सुनवाई की गई और मौके पर ही ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान कर राहत दी गई।
जिला कलेक्टर डॉ. रविन्द्र गोस्वामी ने नैनवां पंचायत समिति के फूलेता गांव में आयोजित जन सुनवाई में पहुंचकर ग्रामीणों के अभाव अभियोग सुने और मौके पर ही समाधान कर राहत दी। जन सुनवाई के दौरान करीब 50 प्रकरण प्राप्त हुए। इनमें कई प्रकरणों का मौके पर ही समाधान कर दिया गया। साथ ही शेष प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों को त्वरित कार्यवाही कर समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि न्यायालय में लंबित प्रकरणों के संबंध में अनुपालना त्वरित हो। जन सुनाई में अतिक्रमण हटाने, बिजली, पेयजल, सडके ठीक करवाने, प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत करवाने, क्षतिग्रस्त पुलिया को ठीक करवाने, खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ दिलाने आदि के प्रकरण प्राप्त हुए, जिनका मौके पर ही समाधान किया गया।
जन सुनवाई के दौरान जिला कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की मंशानुरूप त्रिस्तरीय जन सुनवाई का लाभ मिले। ग्रामीणों को जन सुनवाई में सरकारी की कल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से जयादा लाभ मिले। उन्होंने कहा कि जन सुनवाई कर आमजन की समस्याओं का समाधान पुण्य कार्य है। अधिकारी मन लगाकर कार्य करें और लोगों को राहत देने में कोई कसर नहीं रखे।
म्यूटेशन नहीं खोलने पर पटवारी को चार्ज शीट
जन सुनवाई के दौरान म्यूटेशन खोलने में लापरवाही बरतने तथा अनावश्यक कागजी करवाई करवाने को जिला कलेक्टर ने गंभीर माना । उन्होंने इस संबंध में देई और फूलेता पटवार हल्के के पटवारी कृष्ण कुमार को चार्ज शीट देने के लिए उपखण्ड अधिकारी नैनवां को निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने कहा कि लंबे समय से म्यूटेशन नहीं खुलना गंभीर बात है।
6 साल से लंबित इंतकाल के प्रकरण का हुआ निस्तारण
जन सुनवाई के दौरान 6 साल से लंबित इंतकाल के प्रकरण का निस्तारण होने से ब्रह्मा बाई को राहत मिल गई। जानकारी के अनुसार पाई निवासी ब्रह्मा बाई का प्रार्थना पत्र लेकर एक बालक जन सुनवाई में पहुंचा और ब्रह्मा बाई की समस्या का पत्र जिला कलक्टर को देकर उसके पति के नाम की खातेदारी व आधिपत्य की कृषि भूमि का फोती इंतकाल ख्ुालवाने का आग्रह किया। इस पर जिला कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए तो जन सुनवाई के दौरान ही सभी प्रक्रिया पूरी कर इंतकाल खोल 6 सल से लंबित प्रकरण का निस्तारण कर दिया।
जन सुनवाई के दौरान उपखण्ड अधिकारी शुत्रघ्न गुर्जर, फूलेता सरपंच आशाराम बैरवा, तहसीलदार नैनवां सहित संबंधित विभागों के अधिकारी, आमजन मौजूद रहे।