मध्य प्रदेशश्योपुर

मैदानी अमले पर नजर रखने ‘‘तीसरी आंख‘‘ तैयार “Third eye” ready to keep an eye on field staff

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>ग्रामीण क्षेत्रो में स्थित सरकारी संस्थाओं, ग्रामीणों को सेवा एवं सुविधाएं उपलब्ध कराने में लापरवाही तो नही बरत रही है, इनमें पदस्थ मैदानी अमला लोगों को शासन की मंशा के अनुरूप योजनाओं, कार्यक्रमों, सेवाओं एवं सुविधाओं को उपलब्ध कराने में किसी प्रकार की कौताही तो नही बरत रहे है, इन सब पर निगाह रखने के लिए अब हर गांव में ‘‘तीसरी आंख‘‘ की नजर रहेगी, इसकी रिपोटिग सीधे कलेक्टर श्री संजय कुमार को होगी। जिले की सभी 236 ग्राम पंचायतो में तीसरी आंख के रूप में कलेक्टर फेलो नियुक्त किये गये है। इन कलेक्टर फेलो की बैठक कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में 10 अगस्त को श्योपुर में एवं 12 अगस्त को विजयपुर में आयोजित की गई है। जनपद पंचायत श्योपुर अंतर्गत नियुक्त हुए कलेक्टर फेलो की बैठक निषादराज भवन में 10 अगस्त को अपरान्ह 03 बजे से तथा कराहल विकासखण्ड के अंतर्गत नियुक्त कलेक्टर फेलो की बैठक सांय 04 बजे से आयोजित होगी। जनपद पंचायत विजयपुर अंतर्गत नियुक्त कलेक्टर फेलो की बैठक जनपद पंचायत सभागार विजयपुर में 12 अगस्त को दोपहर 02 बजे से रखी गई है।

मैदानी अमले पर नजर रखने ‘‘तीसरी आंख‘‘ तैयार “Third eye” ready to keep an eye on field staff

 मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा ग्रामीणों को विभिन्न विभागों के माध्यम से लोक कल्याणकारी योजनाओं सहित विभिन्न क्षेत्रो में सेवा एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इन सेवाओं का क्रियान्वयन मैदानी अमले के द्वारा किया जाता है। स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, छात्रावास, ग्रामीण एवं विकास विभाग, राजस्व आदि अन्यान्य विभागों के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में सुविधाएं प्रदाय की जा रही है। स्कूल समय पर खुले, बच्चों को सुव्यवस्थित प्रबंधन के साथ पढाई कराई जायें, गुणवत्ता के साथ मध्यान्ह भोजन की उपलब्धता रहे, छात्रावासों का संपूर्ण व्यवस्थाओं के साथ संचालन सुनिश्चित हों, स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ नियमित रूप से ग्रामीणों को मिलता रहे, उप स्वास्थ्य केन्द्र की सेवाएं निरंतर जारी रहें, टीकाकरण कार्यक्रम, आंगनबाडी केन्द्र, पोषण आहार वितरण सहित अन्य गतिविधियों के अलावा कृषि विकास के कार्यो के साथ ही ग्रामीण विकास के तहत विभिन्न निर्माण कार्य मनरेगा के तहत रोजगार की उपलब्धता आदि कार्यक्रमों, सेवाओं एवं सुविधाओं में और अधिक गुणवत्ता लाने की दृष्टि से यह व्यवस्था की गई है। इसके तहत प्रत्येक पंचायत में समुदाय के किसी व्यक्ति को जो समाज कार्यो में भागीदारी रखता हो तथा गांव के डवलपमेंट की सकारात्मक विचारधारा के साथ रचनात्मक कार्यो में रूचि रखता हो, ऐसे व्यक्ति को यह जिम्मेदारी दी गई है, यह व्यक्ति समाज के बीच में रहकर सभी कार्यो पर नजर रखेगा तथा इसकी जानकारी सीधे कलेक्टर संजय कुमार तक पहुचेगी।
इस व्यवस्था से जहां ग्रामीण क्षेत्रो में शासन की मंशा के अनुरूप लोगों को ओर अधिक बेहतर तरीके से लाभ प्राप्त होगा, वही लापरवाह एवं कार्य में उदासीनता बरतने वाले कर्मचारियों को चेतावनी देते हुए अपने कर्तव्य अनुसार कार्य करने की हिदायत दी जायेगी, इसके बाद भी सुधार नही हुआ तो कडी कार्यवाही की जायेगी। इसके अलावा ऐसे कर्मचारी जो पूरी निष्ठा एवं कर्तव्य परायणता के साथ अपना कार्य कर रहे है, उनके कार्यो एवं उनकी भूमिका को पं्रशसित करते हुए उन्हें समय-समय पर सम्मानित भी किया जायेगा।