राजस्थान

पूरे प्रदेश में होंगे सरकारी मेडिकल कॉलेज,हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत- डॉ रघु शर्मा

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com-  चिकित्सा एवं स्वास्थ्य तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शुक्रवार को बूंदी के तालाब गांव में 325 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज की भूमि तथा प्रोजेक्ट के मास्टर प्लान का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माणकर्ता एजेंसी को निर्देश दिए कि 15 महीने में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हो जाए, समयबद्ध तरीके निर्धारित अवधि में कार्य पूर्ण होना चाहिए।

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गरीब का बच्चा भी डॉक्टर बने और कम फीस में पढ़ कर भी हमारे प्रदेश के बच्चे डॉक्टर बन सकें, राज्य सरकार की यही कोशिश है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने स्वास्थ्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता पर रखते हुए प्रदेश सभी जिलों में सरकारी क्षेत्र मेमेडिकल कॉलेज स्थापित करने का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को टास्क दिया। इसी की अनुपालना में सभी जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का बीड़ा उठाया है। मात्र 3 जिले शेष रहे हैं, जिनमें भी सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापना की तैयारी है।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की इस महत्वपूर्ण पहल से प्रदेश के सभी जिलों में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता पर है जिसके लिए मुख्यमंत्री महोदय ने निशुल्क दवा और निशुल्क जांच योजना की कड़ी में चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू की है जो आमजन को राहत देगी।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बूंदी जिले की प्राकृतिक विशिष्टता को देखते हुए मेडिकल टूरिज्म के लिए भी इसे चुना गया है। बूंदी के साथ ही कुल 20 स्थानों पर पीपीपी मोड पर मेडिकल टूरिज्म विकसित किया जाएगा।
उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज का मास्टर प्लान देखकर एकेडमिक ब्लॉक, रेजिडेंशियल ब्लॉक, विभिन्न विभाग, स्पोर्ट्स एरिया, ओपन एयर थिएटर, कैफिटेरिया इत्यादि की जानकारी ली। उन्होंने निर्माता कंपनी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि सबसे पहले प्रवेश द्वार और सड़क का कार्य शुरू किया जाए।
चिकित्सा शिक्षा विभाग के सचिव वैभव गालरिया ने निर्माता कंपनी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि हर महीने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कार्य किया जाए और निर्धारित अवधि में पूर्ण किया जाए।
इस अवसर पर कार्यवाहक कलेक्टर एयू खान, पुलिस अधीक्षक शिवराज सिंह, उपखंड अधिकारी हिंडोली मुकेश चौधरी, अरबन कॉपरेटिव बैंक चेयरमेन सत्येश शर्मा,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ महेंद्र त्रिपाठी, मेडिकल कॉलेज की नोडल अधिकारी डॉ. निर्मला, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. राकेश तनेजा, पूर्व पीएमओ डॉ. प्रभाकर विजय मौजूद रहे।
——