ताजातरीनराजस्थान

महिलाओं एवं बालिकाओं से छेड़छाड़ एवं छींटाकशी करने वाले मनचलों की अब खैर नही

बूंदी.KrishnakantRathore/ @rubarunews.com- बूंदी शहर में महिलाओं एवं बालिकाओं से छेड़छाड़ एवं छींटाकशी करने वाले मनचलों की अब खैर नही है। जिला पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद मीणा के निर्देशन पर महिलाओं और लड़कियों पर छींटाकशी और छेड़छाड़ करने वाले असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने को लेकर विशेष अभियान ऑपरेशन गरिमा की शुरुआत की है।जिसके तहत जिला पुलिस अधीक्षक द्वारा बून्दी शहर मे निर्भया स्क्वाड का गठन किया है। निर्भया स्क्वाड में सादा कपड़ों में पुरुष व महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेगी जो महिलाओं और लड़कियों को छेड़ने वाले मनचलों पर नजर रखेगे।महिला स्क्वाड प्रातः 8:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक असामाजिक तत्वों, बदमाशों, मनचलों पर निगरानी रखते हुए कार्रवाई करेगी।
जिला पुलिस अधीक्षक हनुमान प्रसाद ने बताया कि राज्य सरकार एवं पुलिस मुख्यालय के निर्देशानुसार महिलाओं एवं बालिकाओं का सम्मान एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने एवं महिला अपराधों में कमी लाने के उद्देश्य से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमा शर्मा के सुपरविजन मे ऑपरेशन गरिमा’ अभियान शुरू किया है जिसके तहत शहर में अब राह चलते या अन्य किसी भी माध्यम से महिला, बच्चे, बच्चियों के साथ कोई छेड़छाड़ और गलत हरकत करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अभियान के तहत किसी भी प्रकार की घटना की तुरंत सूचना देने पर तुरंत कार्रवाई होगी।
महिलाओं और लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाले मनचलों की खैर नहीं
विशेष अभियान के तहत शहर में स्कूल-कॉलेजों के आसपास बेवजह घूमने वाले मनचलों की अब खैर नहीं। ऐसे लोग अब पुलिस की नजर से बच नहीं पाएंगे। मनचलों पर नकेल कसने के लिए जिला पुलिस अधीक्षक की ओर से विशेष पहल करते हुए निर्भया स्क्वाड (महिला पुलिस दुपहिया वाहन गश्ती दल) टीम का गठन किया गया है।
सादा कपड़ों में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी
इस टीम में सादा कपड़ो में 2 पुरुष काँस्टेबल व4 महिला कांस्टेबल शामिल है, जो दो पहिया वाहन से नियमित गश्त कर शहर में अकारण घूमने वाले बदमाशों व मनचलों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। ताकि बालिकाओं व महिलाओं के विरुद्ध होने वाली छेड़छाड व असम्मानजनक व्यवहार सहित अन्य अपराधों पर लगाम लगने के साथ ही उनको सुरक्षा प्रदान की जा सके।
महिला अपराधों पर लगेगा अंकुश, बढ़ेगा आत्मविश्वास
जिला पुलिस अधीक्षक श्री हनुमान प्रसाद ने बताया कि बून्दी शहर में महिलाओं के विरुद्ध होने वाली छेड़छाड़, असम्मानजनक व्यवहार सहित अन्य अपराधों की रोकथाम एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग के लिए 3 महिला पुलिस दुपहिया वाहन गश्ती दल की नए रूप में शुरुआत की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं, छात्राओं तथा बच्चों के प्रति होने वाले अपराधों को रोकना व सूचना मिलते ही तत्काल उनको सहायता उपलब्ध कराना एवं अपराधों पर प्रभावी अंकुश लगाना है। साथ ही इससे बालिकाओं में आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
निर्भया स्क्वाड यहां रखेगी निगरानी
जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि फिलहाल दो सेक्टर निर्धारित किए हैं। जिसमें सेक्टर प्रथम में नवल सागर, बालचन्द बड़ा, नाहर का चोहट्टा, बुलबुल का चबूतरा, तिलक चौक, चौमुखा बाजार, नागदी बाजार, मीरा गेट, ब्रह्मपुरी, बड़ा रामद्वारा, जैतसागर रोड़ नैनवा रोड़ बहादुर सिंह सक्रिय और आसपास का क्षेत्र शामिल किया गया है।साथ ही दूसरे सेक्टर में सिविल लाईन रोड़, कोटा रोड़, चौपाटी बाजार, इन्द्रा मार्केट, अहिंसा सर्किल, गोपाल सिंह प्लाजा, बाहरली बून्दी, लंका गेट, खोजागेट, सिविल लाईन रोड, महारानी गर्ल्स कॉलेज, राजकीय महाविद्यालय बून्दी, देवपुरा, व आसपास का क्षेत्र शामिल किया गया है, जहां गश्त की जाएगी।
दो शिफ्टों में कार्य करेगी निर्भया स्क्वाड
निर्भया स्क्वाड महिला गश्ती दल 2 शिफ्टों में कार्य करेगा। पहली शिफ्ट का समय प्रात: 8 से दोपहर 2 बजे एवं द्वितीय शिफ्ट में दोपहर 4 बजे से रात्रि 9 बजे तक रोजाना दो पहिया वाहन से गश्त की जाएगी।
हेल्पलाइन नंबर पर दे सूचना
बूंदी शहर में महिलाओं के विरूद्ध होने वाली छेड़छाड़, असम्मानजनक व्यवहार सहित अन्य अपराधों की रोकथाम एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला पुलिस नियंत्रण कक्ष 0747-2443901 वाट्सप हेल्प लाईन नम्बर 8764862310 ,महिला गरिमा हेल्पलाइन 1090, चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 पर सुचित करे ।
जिला पुलिस की आमजन अभिभावक से अपील
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य सोशल मीडिया माध्यमों पर बच्चियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है. यदि किसी की फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है तो पहले देखें कि वह कौन है. यदि परिचित नहीं है तो उसे एक्सेप्ट न करें. क्योंकि वर्तमान में छेड़छाड़ का तरीका बदल गया है, ज्यादातर सोशल मीडिया के माध्यम से ही इस तरह के मामले सामने आते हैं. खासकर छोटे बच्चे, बच्चियों को इसका विशेष ध्यान रखना होगा. इससे भी ज्यादा जरूरी है कि उनके माता-पिता भी बच्चों पर नजर रखें साथ ही निजी फोटो शेयर करने से बचे शॉटकर्ट के चक्कर ने सुनसान रास्तों पर जाने से बचे।