TOP STORIESराजस्थान

रक्त देने और लेने वाले के बीच मानवता का रिश्ता- बिरला

कोटा.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com- रक्तदान महादान है, मानव सेवा का यह कार्य हजारों जिंदगियां बचाता है। जिनकी जान बची वे रक्तदाता को दुआएं देता है। रक्त देने और लेने वाले के बीच मानवता का रिश्ता है। यह बात लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को स्वैच्छिक रक्तदाता सम्मान समारोह में कही।

कोटा ब्लड बैंक सोसायटी की ओर से माहेश्वरी भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि यह खुशी की बात है कोटा-बूंदी के लोग रक्तदान के क्षेत्र में अग्रणी है। आपदा और पीड़ा के समय में भी लोग सामूहिकता से चुनौती का सामना करते हैं। कोरोना के दौरान भी यही एकजुटता नजर आई थी।

उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भी कोविड से उबर चुके लोगों ने प्लास्मा दान किया। गंभीर मरीज की सूचना मिलते ही युवा तेजी से प्लास्मा दान करने पहुंचते। इस भावना के लिए युवाओं की सक्रियता साधुवाद की पात्र है। रक्तदान हमारे शहर में गौरवशाली परंपरा है। यहां लोग कतार में इंतजार कर समर्पित भाव से स्वैच्छिक रक्तदान करते हैं।

स्पीकर बिरला ने कहा कि कोरोना के दौरान हमें मानव सेवा के नए आयाम देखने को मिले। लोगों ने भोजन, सूखा राशन, दवा, चप्पल, आॅक्सीजन सिलैंडर और कंसंट्रेटर समेत जिस भी वस्तु की आवश्यकता पड़ी सभी ने मिलजुल कर इसकी व्यवस्था की। हमें सेवा की इसी भावना को भी आगे जारी रखना होगा। इस दौरान उन्होंने स्वैच्छिक रक्तदाताओं को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष राजेश बिरला व एलन के डायरेक्टर नवीन माहेश्वरी द्वारा पिछले एक वर्ष में मानव सेवा के प्रति समर्पित भाव से स्वैच्छिक रक्तदान करने वाले रक्तवीरों का सम्मान किया गया।