मध्य प्रदेशश्योपुर

भरोसे के स्पर्श से छलक आये आंसू, रेडक्रॉस से दी 10 हजार की सहायता Tears welled up due to the touch of trust, help of Rs 10,000 was given from Red Cross

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई के दौरान परेशान महिला को जब सरकार की मदद और भरोसा मिला तो उसकी आंखों से आंसू छलक आये और उसने शासन, प्रशासन के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि किसी ने मदद नही की, लेकिन आज प्रशासन की जनसुनवाई में तत्काल मदद मिली तो आंसू निकल आये। इस पर कलेक्टर संजय कुमार ने महिला को ढॉढस बधाते हुए सरकार की ओर से पूरी मदद किये जाने के लिए आश्वस्त किया गया। उल्लेखनीय है कि श्रीमती ममता बाई पत्नि मुकेश निवासी ग्राम काचरमूली द्वारा दो दिन पहले कलेक्टर संजय कुमार को आवेदन दिया गया था, जिसमें अवगत कराया गया कि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नही है तथा उसके दिल में छेद होने से वह अस्वस्थ है और उसका ऑपरेशन किया जाना है। उक्त आवेदन को पढकर कलेक्टर संजय कुमार द्वारा आज दूरभाष पर श्रीमती ममता को सूचित कर जनसुनवाई में बुलवाया गया और रेडक्रॉस के माध्यम से 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता तात्कालीक रूप से दी गई। इसके साथ ही सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत को महिला के उपचार हेतु निर्देशित किया गया।
जनसुनवाई के दौरान सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर वायएस तोमर, तहसीलदार संजय जैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। जनसुनवाई में 350 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए। दूर-दराज से आये आवेदको को जिला प्रशासन की ओर से भोजन भी उपलब्ध कराया गया।
आवास की किस्त नही दिये जाने पर पंचायत सचिव तलब
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अंतिम किस्त प्रदान नही करने पर कलेक्टर संजय कुमार द्वारा बरगवा के पंचायत सचिव को तलब किया गया। ग्राम बरगवा निवासी मनोज पुत्र रामनिवास आदिवासी ने बताया कि पीएम आवास योजना के तहत पंचायत सचिव द्वारा अंतिम किस्त मजदूरी की राशि भुगतान नही किये जाने के संबंध में शिकायत की गई थी, टीएल बैठक के दौरान पहुंचे पंचायत सचिव ने उपस्थित होकर बताया कि आवास आवेदक की पत्नि के नाम से स्वीकृत है तथा मजदूरी की राशि पत्नि के बैंक खाते में डाल दी गई है, जो शेष राशि है वो मस्टर अनुसार और खाते में भेज दी जायेगी। इसके साथ ही श्रीमती कौशाल्या बाई निवासी सुमरेरा के आवास की किस्त नही दिये जाने के मामले में पंचायत सचिव सुमरेरा की भी पेशी लगाई गई है।

भरोसे के स्पर्श से छलक आये आंसू, रेडक्रॉस से दी 10 हजार की सहायता Tears welled up due to the touch of trust, help of Rs 10,000 was given from Red Cross

दिव्यांग नयाराम को मिली 05 हजार की आर्थिक सहायता
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा चक बरगवा निवासी दिव्यांग नयाराम आदिवासी को रेडक्रॉस से 05 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई। इसके साथ ही कराहल जनपद से ट्राइसिकल प्रदान किये जाने के निर्देश दिये गये। दिव्यांग ने बताया कि उसे पीएम आवास योजना के तहत लाभ मिल गया है तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन एवं खाद्यान का लाभ भी मिल रहा है।
पारिवारिक विवाद में लगाई पेशी
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा श्रीमती राजकिरंता मीणा पत्नि स्व. श्री कृष्ण अवतार मीणा निवासी वार्ड 10 श्योपुर के आवेदन पर दोनो पक्षों को 05 अक्टूबर की पेशी लगाई गई है। महिला आवेदक ने बताया कि जमीन संबंधी विवाद के चलते ससुरालीजनो द्वारा परेशान किया जाता है तथा उससे धोखाधडी कर 10 लाख रूपये की राशि भी निकाल ली गई है।
जमीन कब्जाने के आरोपियों को पेश करने के निर्देश
गोवर्धा खुर्द निवासी रमेश कुशवाह द्वारा उसकी जमीन को कुछ लोगों द्वारा जबरन कब्जा करने के आरोप लगाते हुए प्रस्तुत आवेदन पर कलेक्टर संजय कुमार ने कराहल थाना प्रभारी को मोबाइल पर निर्देश दिये कि उक्त लोगों को उनके समक्ष न्यायालय में पेश किया जाये।
जमीन संबंधी दो मामलो में जांच के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा जमीन संबंधी दो मामलों में जांच के निर्देश दिये गये है, सियाराम सुमन निवासी आवनी द्वारा अवगत कराया गया कि उसे खेत पर जाने का रास्ता नही है आम रास्ते पर कब्जा कर लिया गया है, इसलिए खेत में हकाई-जुताई के लिए परेशानी आ रही है। इस मामले में पूर्व में हुए झगडे में उसके परिवार के लोग घायल हो चुके है, इस मामलें में नायब तहसीलदार मानपुर सिद्धार्थ गौतम को दो दिवस में जांच करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार श्रीमती कमला बाई द्वारा भूमि संबंधी आवेदन पर भी जांच के निर्देश प्रदान किये गये।