TOP STORIESताजातरीनराजस्थान

सफलता के लिए ‘रूको, सोचो और फिर आगे बढो’ की थीम के साथ आगे बढे़ विद्यार्थी- कलेक्टर। For success, students move ahead with the theme of ‘Stop, think and then move on’ – Collector

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.Com – विद्यार्थियों में तनाव व अवसाद को दूर करने एवं नैतिक शिक्षा, सामाजिक समरसता, कैरियर निर्देशन के उद्देश्य से मंगलवार को सर्वोदय एजुकेशनल गु्रप में ‘मानस’ कार्यक्रम के तहत हार्टफूलनेस संस्था की ओर से विद्यार्थियों को रिलेक्सेशन एवं ध्यान करवाया गया। कार्यक्रम में प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा विद्यार्थियों से संवाद कर जीवन में सफलता के मंत्र बताए।

सफलता के लिए ‘रूको, सोचो और फिर आगे बढो’ की थीम के साथ आगे बढे़ विद्यार्थी- कलेक्टर  For success, students move ahead with the theme of ‘Stop, think and then move on’ – Collector

जिला कलेक्टर ने कहा कि तनावमुक्त रहने के लिए भावनाओं पर नियंत्रण रखे और मेडीटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। कभी असफलताओं से निराशा नहीं हो, और कमियों को दूर कर आगे गढ़े। सकारात्मक सोच रखें और आस पास मौजूद अच्छी चीजों का अनुसरण करें। कॅरियर मार्गदर्शन करते हुए कहा कि सफलता हासिल करने वालों से मार्गदर्शन लें। कॅरियर बनाने के लिए एजुकेशन साइट्स के अलावा नियमित रूप से समाचार पत्रों का अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को सप्ताह में एक दिन मोबाइल उपवास रखने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि महापुरूषों के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करें।

लोक संस्कृति के रंगों से सराबोर होगा पर्यटन पर्व ‘बूंदी महोत्सव । Tourism festival ‘Bundi Festival’ will be drenched with the colors of folk culture

उन्होंने कहा कि समूह में अध्ययन करने से विद्यार्थियों को सफलता हासिल करने में बहुत मदद मिलेगी। जीवन के लक्ष्य निर्धारित करते हुए प्रयास करें। उन्होंने कहा कि तनाव दूर करने में संगीत सुनना भी मददगार होता है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए ‘रूको, सोचो और फिर आगे बढो’ की थीम के साथ आगे बढ़े। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपने प्रश्न कागज की पर्ची मंे लिखकर जिला कलक्टर को दिए। उन्होंने एक-एक पर्ची को पढ़ा और विद्यार्थियों के रोचक प्रश्नों का सहजता से जवाब देते हुए उनकी जिज्ञासा को शांत किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर मुकेश कुमार चौधरी ने कहा कि मानस कार्यक्रम विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने और उन्हें सफलता दिलाने में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अच्छे साहित्य का अध्ययन करना चाहिए, ताकि उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ सके।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी करतार सिंह ने कहा कि ध्यान से नकारात्मकता दूर होती है। प्रतिदिन 10-15 मिनट ध्यान के लिए समय निकाले। उन्होंने कहा जीवन में सफलता के लिए ध्यान सर्वोत्तम विधि है। उपखण्ड अधिकारी बूंदी सोहनलाल ने कहा कि जीवन प्रतिस्पर्धाओं से भरा हुआ है। इसमें सफलता पाने के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति नियमित कार्यरत होने की जरूरत होती हैं। सफलता के लिए अपने विजन को संवारे। उन्होंने कछुआ और खरगोस की कहानी से विद्यार्थियों को प्रेरणा लेने की बात कही।

कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) चन्द्रप्रकाश राठौर ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। कार्यक्रम में हार्टफुलनेस संस्थान की चांदनी वरियानी ने छात्राओं को रेलेक्सेशन करवाया गया। वहीं नर्सिंग आफिसर सुषमा यादव ने भी मेडीटेशन करवाया। मनोचिकित्सक डॉ. मोहम्मद जावेद ने तनाव के कारण और उपाए विषय पर विद्यार्थियों से बातचीत की। इस दौरान सर्वोदय एजुकेशनल गु्रप के चेयरमेन एजी मिर्जा, निदेशक डॉ. मजहर मिर्जा, सरला कुशवाह आदि मौजूद रहे।