आम मुद्देदतियामध्य प्रदेश

प्रदेश में राज्य सरकार ने बालिकाओं एवं महिलाओं की सुरक्षा हेतु उठाये अनेकों कदम- डॉ. मिश्रा

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर महिला सम्मान कार्यक्रम सम्पन्न
—————————————————
दतिया @rubarunews.com>>>>>>>>>> मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि महिलाओं एवं बालिकाओं पर दुर्वव्यवहार करने वालों तथा कानून को अपने हाथ में लेने वाले तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। गृह मंत्री डाॅ.नरोत्तम मिश्रा रविवार को राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग तथा पुलिस विभाग द्वारा वृन्दावन धाम में आयोजित संयुक्त कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर महिला एवं बालकिाओं का भी सम्मान किया। गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्रा ने महिला सम्मान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन महिलाओं का दिन है। यह कार्यक्रम पुलिस एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त सहयोग से आयोजित किया गया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश में महिलाओं एवं बालिकाआं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु अनेको कदम उठाये गए है। अब किसी भी बालिका एवं महिला के साथ दुर्वव्यवहार का प्रयास करने वालों के विरूद्ध 100 नम्बर पर डायल करें। पांच मिनिट के अंदर पुलिस का सहायता वाहन स्थल पर पहुंचकर दुर्वव्यवहार करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही करेगा। गृह मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य समाज के अंदर ऐसे व्यक्ति जो महिलाओं के प्रति गलत सोच रखते हैं।उनकी मानसिक सोच में बदलाव लाना है। जिससे महिलाओं के प्रति सम्मान बढ़ेगा।

डाॅ. मिश्रा ने कहा कि जहां नारी का सम्मान होता है वहां संस्कृति का उत्थान होता है। जिस घर में नारी की पूजा होती है उस घर में देवताओं का भी वास होता है। इस बात को सभी को समझना होगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश की संस्कृति रही है कि पुरूषों से पहले महिलाओं को उच्च स्थान दिया गया है। इसलिए किसी भी पुरूष के पूर्व महिला का नाम जोड़ा जाता है। उन्होंने कहा कि दुनिया का भारत ऐसा राष्ट्र है जहां हम अपनी मातृ एवं जन्मभूमि को भारत माता के रूप में पूरे सम्मान के साथ नाम लेते है। दुनिया में यह ताकत केवल भारत के ही पास है। माँ के रूप में ब्रम्हा विष्णु एवं महेश तीनों के एक साथ दर्शन होते है।

गृह मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने जहां कानून व्यवस्था की स्थिति में सुधार लाया है वहीं हमारी सरकार ने प्रदेश से डाकूओं के गिरोहों को समाप्त किया है। कार्यक्रम के दौरान सुश्री क्रांति राय, श्रीमती सुलक्षणा गांगोटिया, श्रीमती परिणिता राजे, श्रीमती रावत, श्रीमती रशिम कटारे, श्रीमती माला लख्खा टिलवानी ने भी कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड़, जिला अध्यक्ष सुरेन्द्र बुधौलिया, पूर्व विधायक डाॅ. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, प्रशांत ढेंगुला, डाॅ. रामजी खरे, पंकज गुप्ता, अतुल भूरे चौधरी, आकाश भागर्व, रेशू दांगी, राहुल,रिंकू बुंदेला,रमेश नाहर, बृजेश यादव, योगेश सक्सैना, सहित अन्य गणमान्यजन उपस्थित रहे।कार्यक्रम के प्रारंभ में महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अरविन्द उपाध्याय आयोजन ने उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर कन्या पूजन कर सरस्वती प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।

विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली बालिकाओं को किया सम्मानित गृह मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने महिला जागरूकता अभियान के तहत् सम्मान कार्यक्रम में विद्यालय एवं जिला स्तर पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। जिसमें जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में प्रथम स्थान सरस्वती विद्या मंदिर भरतगढ़ की छात्रा कु. अंकिता राजा बुन्देला, द्धितीय स्थान पर शासकीय कन्या हाई स्कूल होलीपुरा की छात्रा कु. पूजा बघेल और तृतीय स्थान अशासकीय रानी लक्ष्मी बाई स्कूल दतिया की छात्रा कु. अंश विश्वकर्मा, चित्रकला प्रतियोगिता में अशासकीय रानी लक्ष्मी दतिया की कु. विधि शुक्ला प्रथम, सरस्वती विद्या मंदिर भरतगढ़ कु. ऋतु प्रजापति द्धितीय, शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय की छात्रा कु. दिशा पटवा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।जबकि स्लोगन प्रतियोगिता में सरस्वती विद्या मंदिर भरतगढ़ के छात्र मुस्कान शर्मा को प्रथम, शासकीय हाई स्कूल सिविल लाईन दतिया के छात्र सौरभ प्रजापति को द्धितीय और होलीक्राॅस स्कूल दतिया के छात्र अभिषेक शुक्ला को तृतीय स्थान प्राप्त होने पर पुरस्कृत किया गया।इसी प्रकार अन्य प्रतियोगिताओ में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया।