रक्षा बंधन पर्व पर रक्षा का सूत्र भाई की कलाई पर बांधेंगी बहनें

भिण्ड.ShashikantGoyal/ @www.rubarunews.com>> सावन मास के समापन के साथ ही रविवार 22 अगस्त को जिलेभर में रक्षा बंधन पर्व मनाया जाएगा। इस दिन बहनें, शुभ मुहूर्त में भाइयों की कलाई पर रेशम का धागा बांधकर दीर्घआयु की कामना करेंगी। वहीं, भाई अपनी बहन के रक्षा वचन को निभाते हुए उपहार देंगे। हर साल की तरह इस वर्ष रक्षा बंधन पर्व पर बहन अपने प्यारे भाइया के राखी बांधने का बेसब्री से इंतजार कर रही है। रक्षा बंधन पर्व से एक दिन पहले जिलभर के बाजारों में रौनक रही। महिलाएं और युवतियां, राखी की खरीदारी के लिए बाजारों पहुंची। सुबह से देर शाम तक शहर के बाजारों में महिलाओं की अच्छी खासी भीड़ है।

रक्षा बंधन पर्व से एक दिन पहले शनिवार को जिले के छोटे-बड़े बाजार गुलजार हो उठे। दिनभर बाजार में ग्राहकों की भीड़ रही। कपड़ा बाजार से लेकर मिठाई की दुकानों पर चलह-पहल बनी रही। भिंड शहर में रक्षा बंधन त्योहार पर सदर बाजार, गोल मार्केट समेत अन्य बाजारों में महिलाएं खरीदारी करने आईं। वे, दुकानों पर कतार में खड़े होकर खरीदारी करती रहीं। इधर व्यापारिेयों ने रक्षा बंधन को लेकर पूरी तैयार कर ली थी। हर दुकान पर अलग-अलग डिजाइनों के आइटम ग्राहकों को दिखाकर लुभाते रहे। शहर में छोटे-बड़े दुकानदारों द्वारा राखी से लेकर गिफ्ट की दुकानें सजाई गई है। राखी की दुकानों पर इस बार पांच रुपए से लेकर 250 रुपए तक की राखियां देखने को मिली। इसी के अलावा कई महिलाएं रक्षा बंधन पर्व को खास बनाने के लिए भाइयों को सोने और चांदी की राखी को खरीदेन के लिए ज्वैलर्स की दुकानों पर पहुंची।

बाजार में आई रौनक

शहर के कपड़ा व्यापारी मनीषा जैन का कहना है कि कोरानो काल की वजह से शहर का व्यापार पूरी तरह से ठप था। सहालग में व्यापारियों को व्यापार नहीं हुआ। राखी के त्योहार पर लोगों द्वारा नए कपड़े खरीदे जा रहे है। इस वजह से पिछले दो दिन से शहर में चलह पहल बड़ी है। महिलाएं ज्यादा खरीदारी करने आ रही है। व्यापारी वाजिद अली का कहना है कोरोना की वजह से धंधा चौपट रहा। रक्षा बंधन पर्व पर लोग बच्चों के लिए नए कपड़े खरीद रहे है। भाई भी अपनी बहनों के लिए साडिय़ां खरीद रहे हैं। इसके अलावा महिलाएं बाजार में सौंदर्य प्रसाधन की खरीदारी जमकर कर रही हैं।

राखी बांधने का का शुभ मुहूर्त

इस साल पूर्णिमा की तिथि पंचांग के मुताबिक 21 अगस्त शनिवार को शाम 07 बजे से शुरू हो जाएगी। किन्तु सूर्योदय काल 22 अगस्त को रहेगा। इसलिए रक्षा बंधन रविवार को मनेगा। इस दिन सुबह से शाम 05 बजकर 31 मिनट तक तिथि रहेगी। रक्षा बंधन पूजन का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 15 मिनट से शाम 05 बजकर 31 मिनट कर रहेगा।