ताजातरीनराजस्थान

छात्राओं में हो सकेगा आत्मरक्षा की क्षमता का विकास तथा शक्ति कौशल संवर्धन

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>कॉलेज शिक्षा के निर्देशानुसार सोमवार को राजकीय कन्या महाविद्यालय में जिले के सभी राजकीय और निजी महाविद्यालय में अध्यनरत छात्राओं के लिए महिला प्रकोष्ठ के तत्वावधान में प्राचार्य डॉ. संदीप यादव की अध्यक्षता में ’रानी लक्ष्मी बाई केंद्र’ की स्थापना की गई।
प्राचार्य डॉ. संदीप यादव ने बताया कि रानी लक्ष्मीबाई केंद्र की स्थापना का उद्देश्य छात्राओं में आत्मरक्षा की क्षमता का विकास तथा शक्ति कौशल संवर्धन करना है। रानी लक्ष्मी बाई केंद्र की महाविद्यालय इकाई प्रभारी डॉ. मनीलता पचानोत ने बताया कि राजकीय कन्या महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं के लिए एक माह का निशुल्क आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर लगाया गया है। शिविर का आयोजन महाविद्यालय के नियमित समय के अतिरिक्त दोपहर 2 बजे से 3 बजे के मध्य  किया जाएगा। जिसमें एक बैच में 25 से 50 छात्राओं को प्रशिक्षण करवाया जाएगा।
शिविर के दौरान आत्मरक्षा के विविध कौशल पुलिस प्रशासन, एनजीओ एवं अन्य संस्थाओं के सहयोग से सिखाए जाएंगे। महिला प्रकोष्ठ प्रभारी डॉ. चंपा अग्रवाल ने बताया कि छात्राओं को मानसिक एवं शारीरिक रूप से सशक्त बनाने के लिए ध्यान एवं योगाभ्यास, कानूनी अधिकारों  तथा  सुरक्षा उपायों की भी जानकारी दी जाएगी। एक माह के प्रशिक्षण के बाद छात्राओं को सर्टिफिकेट भी दिए जाएंगे। महाविद्यालय में रानी लक्ष्मीबाई केंद्र के उद्घाटन के समय सभी संकाय सदस्य भी उपस्थित रहे।