कलेक्टर ने क्षेत्रीय व्यवस्थाओ का लिया जायजा-दो कर्मचारियो को किया निलंबित

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल के साथ जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्रामों भ्रमण किया गया। जिसके अंतर्गत ग्राम पिपरानी के पदस्थ प्राथमिक शिक्षक  धुव्र सिंह सिकरवार एवं ग्राम पंचायत चितारा पंचायत सचिव  जुगल श्रीवास्तव को अनियमितताओ के कारण निलंबित कर दिया गया है।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव एवं सीईओ जिला पंचायत  राजेश शुक्ल ने आदिवासी विकासखण्ड कराहल के ग्राम पंचायत गोरस में आरईएस द्वारा बनाये जा रहे मुख्यमंत्री सरोवर तालाब का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियो ने बताया कि तालाब में पानी नही रूकता है। इस दिशा में कलेक्टर ने कहा कि तालाब का स्थान चयन एवं डिजाईन को सही ढग से बनाया जावे। साथ ही उन्होने इस कार्य मे आरईएस को कारण बताओ सूचना जारी करने एवं अग्रिम कार्यवाही के निर्देश सीईओ जिला पंचायत को दिये।
कलेक्टर ने ग्राम पंचायत पिपरानी में स्वच्छता परिसर निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने ग्राम पंचायत सचिव को स्वच्छता परिसर के पास आजीविका समूह दुकान निर्माण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि स्वसहायता समूह की महिलाएं दुकान का संचालन कर अपनी आजीविका बडा सकें। इसी प्रकार उन्होने कहा कि  गांव में पात्र हितग्राहियों को कृषक सम्मान निधि एवं सहरिया परिवार की महिलाओं को पोषण आहार हेतु 01 हजार रूपये की राशि दिये जाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने ग्राम कराई में भ्रमण के दौरान कहा कि सहरिया आदिवासी महिलाओं द्वारा जंगल की जडीबूटी एकत्रित कर आय अर्जित करने के लिए आजीविका मिशन के कार्यो की सराहना की। साथ ही उन्होने ग्राम कराई में सहरिया महिलाओं को 01 रूपये पोषण भत्ते के रूप में नही मिल रहे है। उनकी सूची तैयार कर पात्र महिलाओ को राशि को दिलावाये जाने के निर्देश दिये।
इसी प्रकार ग्राम दुबडी में स्कूल की बाउन्ड्रीबाल एवं गेट लगाने के निर्देश दिये। साथ ही ग्राम दुबडी से चितारा तक रोड बनाने के लिए ई-प्रधानमंत्री सडक हेतु चर्चा की। कलेक्टर ने ग्राम दुबडी में आजीविका आत्मनिर्भर के कार्यो का अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान डीपीएम आजीविका मिशन श्री सोहनकृष्ण मुदगल, अन्य विभागीय अधिकारी एवं सचिव, रोजगार सहायक तथा ग्रामीणजन उपस्थित थे।