ताजातरीनबिहार

रोहतास जिला को पर्यटन मानचित्र पर सुस्थापित किया जाएगा – डीएम

सासाराम ( विशेष संवाददाता )/ @www.rubarunews.com-प्राकृतिक रूप से मनोरम और सांस्कृतिक – धार्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण रोहतास जिला को पर्यटन के मानचित्र पर सुस्थापित किया जाएगा । इसके लिए रोहतास के नए जिलाधिकारी नवीन कुमार ने पहल शुरू कर दी है ।
श्री कुमार ने यहां खास बातचीत में कहा कि रोहतास जिले में पर्यटन विकास की असीम संभावनाएं हैं और यहां पर्यटन को बढ़ावा देकर जिले को न केवल आर्थिक रूप से समृद्ध किया जा सकता है बल्कि इसके माध्यम से बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे । उन्होंने कहा कि पर्यटन से जुड़े नोडल पदाधिकारी तथा अन्य संबद्ध अधिकारियों को पर्यटन विकास के लिए मास्टर प्लान तैयार करने का निर्देश दिया गया है ।
जिलाधिकारी ने कहा कि ताराचंडी धाम , रोहतास किला , शेरशाह रोजा तुतला भवानी , गुप्ता धाम , इंद्रपुरी आदि स्थलों को पर्यटन के दृष्टिकोण से विकसित किया जाएगा । इस संबंध में मास्टर प्लान तैयार कर राज्य सरकार के पर्यटन और कला – संस्कृति विभाग को भेजा जाएगा । उन्होंने कहा कि देशी – विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए सरकारी स्तर पर पूर्व की अपेक्षा और महोत्सवों का आयोजन हो, इसके लिए जिला प्रशासन प्रयास करेगा ।
श्री कुमार ने कहा कि जिले में भूमि विवादों को प्राथमिकता के तौर पर निपटाया जाएगा । जमीन संबंधित छोटे-मोटे विवादों का अंचल/थाना स्तर पर ही समाधान हो जाए , इसके लिए प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भूमि संबंधी मामलों के निष्पादन के लिए प्रत्येक शनिवार को हर थाना में शिविर का आयोजन किया जाता है जिसका लाभ संबंधित व्यक्तियों को उठाना चाहिए । उन्होंने कहा कि दाखिल – खारिज, जमाबंदी आदि मामलों के निष्पादन में शिकायत मिलने पर जांचोंपरांत दोषी कर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यभार संभालने के उपरांत वे प्रत्येक विभाग की समीक्षा कर रहे हैं और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं – कार्यक्रमों का लाभ समाज की अंतिम पंक्ति में बैठे लोगों तक निश्चित रूप से पहुंचाया जाएगा । इसके लिए प्रशासनिक , तकनीकी अधिकारियों एवं कर्मियों को तत्पर होकर काम करना होगा । उन्होंने कहा कि लंबित योजनाओं को पूरा करना भी उनकी प्राथमिकता में शामिल है ।