TOP STORIESराजस्थान

बाघिन के स्वागत को तैयार रामगढ़, एक दिन ओर बढ़ा इंतजार Ramgarh ready to welcome the tigress, waiting for one more day

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>  एक ओर बाधिन के स्वागत को तैयार रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व को रणथंभौर से आने वाली बाधिन का इंतजार एक दिन और करना पड़ेगा। बाधिन को शिफ्ट करने के किए जा रहे वन विभाग के प्रयास शुक्रवार का भी खाली रहे। गुरूवार के बाद शुक्रवार को भी रणथम्भौर रिजर्व की अलग-अलग रेंज में बाधिनों को तलाश कर रही टीमों को सफलता नहीं मिलने से बाघिन के शिफ्टिंग की प्रक्रिया टल गई। शनिवार सुबह फिर बाघिन को तलाश कर ट्रैंकुलाइज करने के प्रयास किए जाएंगे। रामगढ़ विषधारी में बाघिन के शिफ्टिंग को लेकर उप वन सरंक्षक व उप क्षेत्र निदेशक (कोर) संजीव शर्मा खुद रणथंभौर में अपनी टीम के साथ मौजूद हैं।

मौसम बन रहा हैं बाधक

उप वन सरंक्षक व उप क्षेत्र निदेशक (कोर) संजीव शर्मा ने बताया कि एनटीसीए से स्वीकृति मिलने के बाद से ही बाघिन को लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए रणथम्भौर रिजर्व की अलग-अलग रेंज में बाघिन को ट्रेस कर ट्रेंकुलाइज करने की कोशिश की जा रही हैं। इन कोशिशों में मौसम भी बाधक बना हुआ हैं। हाल ही में जंगल में हुई बारिश से रास्तों में पानी भर गया है, जिससे टीम को पहुंचने में परेशानी हो रही है। वहीं जंगल में हरियाली होने से भीं विजिविलिटी भी पहले की तुलना में कम हो जाने के कारणं बाघिन आसानी से नजर नहीं आ रही है। मौसम के कारण शिफ्टिंग के अभी कुछ दिनों तक और टलने की संभावना जताई जा रही है।

बाघिन के स्वागत को तैयार रामगढ़, एक दिन ओर बढ़ा इंतजार Ramgarh ready to welcome the tigress, waiting for one more day

नन्हें शावकों के जन्म के बाद जरूरत थी बाधिन की

पिछले दिनों आरवीटीआर में नन्हें शावकों के जन्म के बाद उनकी सुरक्षा की नजर से बाघिन को शिफ्ट करवाने की जरूरत महसूस की जा रही थी। इसके लिए एनटीसीए की स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा था। एनटीसीए की स्वीकृति के बाद विभाग बाधिन को लाने के त्वरित प्रास किए जा रहे हैं। इसके लिए अधिकारियों की टीम राण्थंभौर में डैरा डाले हुए हैं। अभी वर्तमान में आरवीटीआर में बाघों की संख्या पांच हैं, जिनमें 1 बाघ व बाधिन के अलावा 3 शावक हैं। यह बाघ रिजर्व के नोटिफिकेशन जारी होने के पहले से ही अपनी टैरीटरी के लिउ रामगढ़ में घुम रहा था। जिसका जोड़ा बनाने के लिए पिछले वर्श्रू जुलाई में रणथंभौर से ही बाघिन को लाया गया था। इस जोडे की मेटिंग के बाद पिछले दिनों 3 शावकों के जन्म की खुश खबरी बून्दीवासियों को मिली थी। वहीं एक बाघिन ओर आने से इनकी संख्यया अब 6 हो जाएगी।

बजाल्या के एनक्लोजर में किया जाएगा शिफ्ट

रणथंभौर से आने वाली इस बाघिन को बजाल्या के पास तैयार किए गए एनक्लोजर मे ंछोडा जाएगा। जहां 15 20 दिन रखने के बाद बाहर छोड़ा जाएगा। बाघिन के ट्रेस होते ही ट्रेंकुलाइज कर की भी शिफ्ट किए जाने की संभावना के चलते आरवीटीआर स्टाफ को अलर्ट पर रखा गया हैं।

लोकसभाअध्यक्ष भी थे सक्रिय

पिछले दिनों शावकों के जन्म के बाद बाघिन रिलीज किए जाने की आवश्यकता जताए जाने के बाद लोकसभाअध्यक्ष ओम बिरला ने भी वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव से चर्चा करते हुए जल्दी ही बाघिन को रिलीज करने की स्वीकृतिददने की बात कही थी। रामगढ. विषधारी टाइगर रिजर्व में दो बाघिनों को रिलीज किया जाना हैं। जिनमें से एक के लाने के प्रयास विभाग द्वारा किए जा रहे है।