मध्य प्रदेशश्योपुर

मासूम बच्चों के सिर पर हाथ रख बोले कलेक्टर ‘‘मैं हूँ ना‘

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>कलेक्टर संजय कुमार ने जनसुनवाई में आये 4 मासूम बच्चों के सिर पर वात्सल्य पूर्ण हाथ रखकर रोते हुए बच्चों को ढाढस बंधाया कि ‘‘मैं हूँ ना‘ सब ठीक कर देंगे, उन्होंने कहा कि प्रशासन की ओर से हर संभव सहायता की जायेगी। इसके साथ ही सभी अधिकारी व्यक्तिगत रूप से भी बच्चों की मदद करेंगे। ग्राम रायपुरा में अपनी मौसी श्रीमती माया मीणा के यहां रह रहे इन बच्चों की सबसे बडी बहन 13 साल की मासूम बालिका तनू पारिक अपने छोटी बहनो तनिष्का एवं उन्नती तथा 5 साल के भाई पार्थ के साथ जनसुनवाई में पहुंची थी। उसने बताया कि जयपुर में रहने वाले पिता ने तीन साल पहले मॉ और उनको छोड दिया था, तब से वह मॉ स्व. श्रीमती पूजा पारिक के साथ जयपुर में ही रह रहे थे। गत तीन माह पूर्व मॉ की बीमारी के चलते मृत्यु हो गई और उनका पालन पोषण करने वाला कोई नही बचा। ग्राम रायपुर में रहने वाली मौसी श्रीमती माया मीणा ने उन्हे साथ ले आई, और तब से ही वह अपनी मौसी के यहां रह रहे है। छोटे भाई-बहनो की देखभाल के चलते उसकी पढाई भी छूट गई है। मौसी का परिवार का आर्थिक रूप से कमजोर है। 13 साल की बालिका तनू अपनी पीडा बताते-बताते रो पडी। इस पर कलेक्टर संजय कुमार ने उसके सिर पर हाथ रखकर ढांढस बंधाया कि अब प्रशासन उनके साथ है। उन्होने महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय को निर्देश दिये कि तत्काल बालिका का बैंक खाता खुलवाया जाये, जिसमें जिले के सभी अधिकारी 2-2 हजार रूपये की व्यक्तिगत रूप से मदद देगे। इसके अलावा रेडक्रॉस से भी राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री बाल आर्शीवाद योजना का लाभ भी दिया जायेंगा। उन्होंने एसडीएम श्री मनोज गढवाल को निर्देश दिये कि मौसी के परिवार का नाम तत्काल बीपीएल सूची में जोडा जायें। जिला शिक्षा अधिकारी एवं डीपीसी को निर्देश दिये कि बच्चों के पढने का इंतजाम रायपुरा के स्कूल में किया जायें। कलेक्टर संजय कुमार ने बच्चों को दुलारते हुए कहा कि घबराने की बात नही है, उन्हें प्रशासन की ओर से घर भी बनाकर दिया जायेगा।
कलेक्टेªट सभाकक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अपर कलेक्टर डॉ अनुज कुमार रोहतगी, एसडीएम मनोज गढवाल, डिप्टी कलेक्टर वायएस तोमर, तहसीलदार संजय जैन सहित विभिन्न विभागो के अधिकारी उपस्थित थे, जनसुनवाई में कुल 246 आवेदन प्राप्त हुए।
पटवारी को पेशी लगाकर किया तलब
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा ग्राम हुल्लपुर तहसील विजयपुर निवासी गोपीलाल जाटव के आवेदन पर संबंधित हल्का पटवारी सुश्री सोनिका मंगल को 23 अगस्त की पेशी लगाकर प्रातः 11 बजे समक्ष में उपस्थित होने के निर्देश जारी किये गये। आवेदक गोपीलाल जाटव ने बताया कि उसकी भूमि संबंधी त्रुटि सुधार का कार्य पटवारी द्वारा नही किया जा रहा है। इस मामले में दोनो पक्षो को उक्त दिनांक और समय पर उपस्थित होने के लिए पेशी लगाई गई है।
पंचायत सचिव पर भूमि कब्जाने का आरोप
ग्राम चादीपुरा निवासी दिव्यांग दुर्योधन आदिवासी द्वारा आवेदन प्रस्तुत किया गया कि उसकी 4 बीघा भूमि पर धनायचा पंचायत के सचिव रामप्रसाद प्रजापति द्वारा कब्जा कर लिया गया है, इस पर कलेक्टर संजय कुमार के निर्देशानुसार सीईओ जिला पंचायत अतेन्द्र सिंह गुर्जर द्वारा फोन लगाकर पंचायत सचिव को स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये गये। साथ ही कलेक्टर संजय कुमार ने उक्त पंचायत सचिव को कलेक्टर न्यायालय में पेशी लगाकर तलब भी किया गया है। दिव्यांग दुर्योधन आदिवासी ने बताया कि उसे दिव्यांग पेंशन का लाभ नियमित रूप से मिल रहा है।
बालक के उपचार की व्यवस्था करने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा स्कूल टीचर के साथ जनसुनवाई में आये छात्र राममिलन आदिवासी निवासी निमोदामठ के हाथ में हुए फैक्चर का उपचार किये जाने के निर्देश सीएमएचओ डॉ जेएस राजपूत को दिये। स्कूल टीचर ने बताया कि बालक के पिता की मृत्यु हो चुकी है, पिछले दिनों उसका हाथ फैक्चर हो गया था, इस पर अस्पताल में प्लास्टर बाधा गया, प्लास्टर खोलने के बाद पता चला कि हड्डी को गलत जोड दिया गया है। संबंधित चिकित्सक को बताया कि उनके द्वारा उचित जवाब नही दिया गया, इस मामले में कलेक्टर संजय कुमार ने निर्देश दिये कि बालक के हाथ का ऑपरेशन कर सही तरीके से हाथ जोडने का उपचार किया जायें।
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में प्रकरण तैयार करने के निर्देश
कलेक्टर संजय कुमार द्वारा एक हाथ से दिव्यांग युवक राकेश बंजारा निवासी पराष्ठा रघुनाथपुर को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ऋण प्रदाय करने हेतु प्रकरण तैयार करने के निर्देश जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के अधिकारियों को दिये गये। दिव्यांग युवक ने बताया कि उसे पेंशन का लाभ तो मिल रहा है, वह किराने की दुकान भी संचालित करता है व्यवसाय को बढाने के लिए ऋण की आवश्यकता है।
इसके अलावा कुम्हार मोहल्ला श्योपुर निवासी पूरण प्रजापति के आवेदन पर भरण पोषण अधिनियम के तहत कार्यवाही के निर्देश एसडीएम श्योपुर को दिये गये।