TOP STORIESदेश

प्रकाशन विभाग दिल्ली पुस्तक मेला 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्क़ृत Publications Division Awarded for Outstanding Performance in Delhi Book Fair 2023

नई दिल्ली.Desk/ @www.rubarunews.com>> भारत सरकार के प्रमुख प्रकाशक, प्रकाशन विभाग ने दिल्ली पुस्तक मेला 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रजत पदक जीता है। पुरस्कार आज, 2 अगस्त को प्रगति मैदान, नई दिल्ली में आयोजित पुस्तक मेले के समापन और पुरस्कार समारोह में प्रदान किया गया। प्रकाशन प्रभाग की प्रमुख और महानिदेशक, सुश्री अनुपमा भटनागर ने प्रकाशन प्रभाग, भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) और फेडरेशन ऑफ इंडियन पब्लिशर्स (एफआईपी) के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ प्रकाशन विभाग की आयोजक टीम की उपस्थिति में पुरस्कार ग्रहण किया।

दिल्ली पुस्तक मेले के 27वें संस्करण का आयोजन आईटीपीओ ने एफआईपी के सहयोग से 29 जुलाई से 2 अगस्त 2023 तक प्रगति मैदान, नई दिल्ली में किया। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने प्रगति मैदान की हॉल संख्‍या 11 में स्टॉल संख्‍या 12 पर अपनी पुस्तकों और पत्रिकाओं का प्रदर्शन किया।

आगंतुकों ने प्रकाशन विभाग द्वारा प्रदर्शित पुस्तकों के उत्कृष्ट संग्रह की अत्यधिक सराहना की। पुस्तकों में राष्ट्र निर्माण, इतिहास और विरासत से लेकर जीवनियाँ, संदर्भ पुस्तकें और बाल साहित्य तक के विषय शामिल थे। पुस्तकों के सेट में राष्ट्रपति भवन पर प्रमुख पुस्तकें और विभाग द्वारा विशेष रूप से प्रकाशित राष्ट्रपतियों, उपराष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों के चुने हुए भाषणों का संग्रह शामिल था। पुस्‍तक मेले में आने वालों ने इनकी काफी सराहना की।

प्रकाशन विभाग दिल्ली पुस्तक मेला 2023 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्क़ृत Publications Division Awarded for Outstanding Performance in Delhi Book Fair 2023

विभाग द्वारा प्रकाशित लोकप्रिय वार्षिक संदर्भ पुस्‍तक ‘इंडिया/भारत’ स्टाल में आने वालों के बीच मुख्य आकर्षणों में से एक थी। विभाग की कला और संस्कृति पर शानदार सचित्र पुस्तकें भी आगंतुकों की पसंदीदा थीं। विभाग की विशेष पुस्तक ‘योजना क्लासिक्स’ थी जिसका सूचना एवं प्रसारण सचिव, अपूर्व चंद्रा ने कल विमोचन किया था। पुस्तक जल्द ही प्रकाशन विभाग बुक गैलरी, सूचना भवन और वेबसाइट www.publicationsdivision.nic.in  पर उपलब्ध होगी।

पुस्तकों के अलावा, प्रकाशन विभाग की लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रसारित पत्रिकाओं जैसे योजना, कुरूक्षेत्र, आजकल और बाल भारती को भी आगंतुकों ने बहुत सराहा, जिन्होंने पत्रिकाओं की बेहद प्रशंसा की। विभाग द्वारा प्रकाशित इम्‍प्‍लायमेंट न्‍यूज/रोज़गार समाचार द्वारा प्रत्‍येक सप्‍ताह लगातार प्रदान किए जा रहे रोजगार संबंधी उपयोगी अपडेट की भी लोगों ने बेहद सराहना की।