राजस्थान

योजनाओं में 30 अप्रेल तक लाये प्रगति-सीईओ

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- पंचायत समिति नैनवां सभागार में ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज योजनाओं की पाॅवर पोइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से मुख्य कार्यकारी अधिकारी मुरलीधर प्रतिहार ने गुरूवार को समीक्षा की तथा योजनाओं में 30 अप्रेल तक प्रगति लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी नरेगा योजना के तहत श्रमिकों को नियमित 100 दिवस रोजगार उपलब्ध करवाया जावे। विगत वर्षो के शून्य व्यय राशि के अप्रारंभ कार्यो को निरस्त तथा प्रगतिरत कार्यो को 30 अप्रेल तक पूर्ण करवाया जावे। उन्होंने कहा कि यदि श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध नहीं करवाया जाता है तो संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने श्रमिकों को समय पर राशि का भुगतान नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए रिजेक्टेड पेमेंट समस्या का आगामी 7 दिवस में निस्तारण कर संबंधित श्रमिकों को राशि भुगतान के निर्देश दिए।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रगतिरत कार्यो को पूर्ण करवाने के लिए ग्राम पंचायतवार लक्ष्य दिए तथा विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि योजना में प्रगति की नियमित समीक्षा की जावे। पंचायत प्रभारी अधिकारी से पंचायतों का नियमित दौरा करवाकर समस्या समाधान के साथ ही आवास पूर्ण करवाये जावे। उन्होंने आवास निर्माण में लापरवाही बरतने पर ग्राम पंचायत जेतपुर व बालापुरा के ग्राम विकास के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

उन्होंने अनाज भण्डार, खेल मैदान, चारागाह विकास, श्मशान विकास, माॅडल तालाब, व्यय राशि के पेटे समायोजन, आॅडिट पेरा आदि की भी समीक्षा की। जनता जल योजना के तहत विद्युत बिलों के भुगतान के संबंध में निर्देश दिए कि पम्प चालक से लाॅगबुक संधारित करवायी जावे। पंचायत मुख्यालय पर विद्युत संबंधित रजिस्टर तैयार करवाया जावे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि लाईन विभागों से संबंधित समस्या समाधान के लिए विकास अधिकारी जरीए डीईओ पत्र जिला स्तरीय अधिकारियों को मासिक रूप से अवगत करवाये।

उन्होंने कहा कि नरेगा श्रमिक जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक हो को प्रेरित कर वेक्सिनेशन करवाया जावे। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रत्येक पंचायत में न्यूनतम 10 पात्र परिवारों के पेड केटेगरी में रजिस्ट्रेशन करवाये जावे। वही पंचायत समिति नैनवां के प्रधान पदम कुमार नागर ने कहा कि पंचायतों में यदि पात्र व्यक्ति का नाम सूची से हटाया जाता है तो संबंधित ग्राम विकास अधिकारी के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी।

पंचायत समिति दौरे के दौरान सीईओ प्रतिहार ने राजीव गांधी जल संचय योजना के तहत प्रगतिरत कार्यो का भी निरीक्षण किया। उन्होंने सिसोला पंचायत में चारागाह विकास तथा दुगारी पंचायत में ट्रेंच बंडिंग विकास कार्य देखे तथा गुणवत्तापूर्ण कार्य करवाने के निर्देश दिए।

इस दौरान वाॅटरशेड के अधीक्षण अभियंता सी.एल. सालवी, नरेगा एक्सईएन प्रियव्रत सिंह, इंजिनियरिंग के एक्सईएन जितेन्द्र कुमार न्याती, विकास अधिकारी नैनवां जतन सिंह गुर्जर, लेखाधिकारी चन्द्र प्रकाश राव, सहायक अभियंता हितेन्द्र कुमार मेहरा व मंदराज नागर, जिला समन्वयक आईईसी त्रिलोक शर्मा, एसबीएम के चन्द्र शेखर आदि मौजूद रहे।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com