प्रधानमंत्री ने लिया तूफान टाउ टे’’ से हुए नुकसान का हवाई जायजा

नईदिल्लीDesk/ @www.rubarunews.com>> देश के दक्षिण पश्चिम राज्यों में 175 किलोमीटर घँटे की रफ्तार से बढ़ता हुआ Tauktae चक्रवात केरल, कर्नाटक गोवा, लक्षद्वीप ,महाराष्ट्र दमन दिप और गुजरात के बाद राजस्थान तक आ पहुंचा है । तेजी से होरहे मौसम में बदलवा का असर देश भर में देखने को मिल रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी आज गुजरात और केंद्र शासित क्षेत्र दीव के प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और वहाँ हुए नुकसान के बारे में जानकारी ली । पीएम मोदी चक्रवात से हुए नुकसान के जायजे के लिए दिवसीय गुजरात दौरे पर आज भावनगर पहुंचे जहां मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने उनका स्वागत किया और सभी जानकारियां भी दी। एक अधिकारी ने बताया कि पीएम मोदी ने हेलीकॉप्टर पर हवाई यात्रा कर प्रभावित क्षेत्रों के हवाई सर्वेक्षण किये ।

गुजरात में चक्रवाती तूफान के कारण गिर सोमनाथ जिले के दीव और उना शहर के बीच सोमवार को जल भराव हुआ 200 से अधिक तालुका में पानी भरा ओर तटीय इलाकों में भारी नुकसान हुआ, इसी के साथ बिजली के 70000 खंभे तथा 40 हजार से ज्यादा पेड़ उखड़ गए तथा 16000 से भी ज्यादा घरों व सड़कों को भी नुकसान पहुंचा है,क्रीं 5951 गांवो की बिजली चली गई । तूफान में हुई घटनाओं में करीब 45 लोगों की मौत की भी जानकारी सामने आरही है।

प्रभावित इलाकों का मुआयना ओर सभी चीजें देखने के बाद प्रधानमंत्री अहमदाबाद में एक बैठक भी की ,जिसमें मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहें।
रूपाणी ने ट्वीट कर कहा कि, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भावनगर पहुंच और वह चक्रवात ताउते से प्रभावित अमरेली, गिर सोमनाथ और भावनगर जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया”।

मौसम विभाग ने कहा कि टाउ टे गुजरात के तट से “बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान” के तौर पर आधी रात के करीब गुजरा था परन्तु धीरे-धीरे कमजोर होकर “गंभीर चक्रवाती तूफान” तथा बाद में और कमजोर होकर अब “चक्रवाती तूफान” में बदल गया है।