ताजातरीनराजस्थान

सोशल मीडिया के समस्त प्लेटफॉर्म एवं ग्रुप्स पर पुलिस की निगरानी

बून्दी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>>सोशल मीडिया के समस्त प्लेटफॉर्म एवं ग्रुप्स पर बूंदी पुलिस की निगरानी बनी हुई हैं। मंगलवार को बूंदी पुलिस ने आमजन से अपील करते हुए बिना सच्चाई जाने अफवाह फैलाने वाली किसी भी पोस्ट व वीडियो को फॉरवर्ड करने से बचने और सोशल मीडिया पर झूठी व भ्रामक पोस्ट व खबरें नहीं डालने को लेकर एडवाइजरी जारी की। गौरतलब है कि पिछले दिनों घटित घटनाओं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर लोगों द्वारा झूठी और तथ्यहीन खबरों सहित अपवाह फैला कर माहौल को दूषित किया जा रहा था।

जिला पुलिस अधीक्षक राजेन्द्र कुमार मीणा ने समस्त जिलेवासियों से अपील जारी करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर झूठी व भ्रामक पोस्ट नही डाले सोशल मीडिया पर बून्दी पुलिस द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। अतः बिना सच्चाई जाने अफवाह फैलाने वाली किसी भी पोस्ट व वीडियो को फॉरवर्ड ना करे व अफवाहों से बचें।

यह बिंदु हैं एडवाइजरी में शामिल

  1. सर्व साधारण एवं गणमान्य नागरिको से अनुरोध है कि आगामी त्यौहारो को शांतिपूर्वक, सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने में बून्दी पुलिस का सहयोग करें।
  2. सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक, अनर्गल, भडकाऊ एवं धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाली पोस्ट करना अथवा उक्त पोस्ट को शेयर करना या कमेंट करना अपराध है।
  3. बून्दी पुलिस द्वारा सोशल मीडिया के समस्त प्लेटफॉर्म एवं ग्रुप्स पर निगरानी रखी जा रही है।
  4. किसी भी प्रकार के आपत्तिजनक साम्प्रदायिक उन्माद फैलाने वाले एवं शांति व्यवस्था भंग करने वाले मैसेज को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रसारित ना करें।
  5. सभी वॉट्सएप ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में जुड़े सभी सदस्यों को समझाईश करे कि ग्रुप में साम्प्रदायिक्ता के संबंध में भ्रांति फैलाने वाले मैसेज अथवा कानून व्यवस्था को प्रभावित करने वाली किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक टिप्पणी ना करें और ना ही शेयर करें।
  6. आपकी सभी ऑनलाईन गतिविधियाँ बून्दी पुलिस की निगरानी में है यदि कोई भी व्यक्ति ऐसी पोस्ट या टिप्पणी करते पाया गया तो उसके विरुद्ध सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम एवं भारतीय दण्ड विधान की धाराओं के अंतर्गत कठोर वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।
  7. इस प्रकार की पोस्ट के संज्ञान में आने पर शेयर, फॉरवर्ड या कमेंट ना करे। फेसबुक / इंस्टाग्राम / ट्वीटर आदि पर ऐसी कोई भी आपत्तिजनक गतिविधि दिखाई दे तो बून्दी पुलिस की हेल्पलाईन नम्बर 87648-62310 एवं पुलिस कन्ट्रोल रुम फोन नं. 0747-2443901 सूचना दे और शांति व्यवस्था बनाए रखने में बून्दी पुलिस का सहयोग कर एक जिम्मेदार नागरिक होने का परिचय प्रदान करें।