ताजातरीन

घूमर राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों ने बांधा संमा Performances of folk artists in Ghoomar Rajasthani cultural program brought laurels

बूंदी.KrishnakantRathore/ @www.rubarunews.com>> तीज मेला मंच पर पर्यटन विभाग की ओर से घूमर राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें विभिन्न अंचलों से आए लोक कलाकारों ने राजस्थानी गानों पर अपनी कला की प्रस्तुति देकर दर्शकों को देर रात तक जमाए रखा। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में संभागीय आयुक्त प्रतिभा सिंह, कोटा रेंज आईजी प्रसन्न कुमार खमेसरा, जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी, जिला पुलिस अधीक्षक जय यादव, एडीएम हेमराज परिडवाल,बूंदी उपखंड अधिकारी सोहनलाल, सभापति लटूर भाई, रिटायर्ड अधिकारी फतेह सिंह आदि ने शिरकत की।
इस अवसर पर संभागीय आयुक्त डॉ. प्रतिभा सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस तरह के आयोजन एक सकारात्मक संदेश देते हैं। संस्कृति को जिंदा रखने के लिए यह आयोजन जरूरी है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से कलाकारों को अपनी कला दिखाने का मौका मिलता है। कलाकारों द्वारा स्वीप कार्यक्रम के तहत दी गई प्रस्तुति ने दर्शकों को जागरूक किया। उन्होंने मंच से जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला कलेक्टर द्वारा बेहद अच्छे भावपूर्ण तरीके से जिले भर में इस तरह के कई कार्यक्रम आयोजित करवाए जा रहे हैं।

घूमर राजस्थानी सांस्कृतिक कार्यक्रम में लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों ने बांधा संमा Performances of folk artists in Ghoomar Rajasthani cultural program brought laurels

कोटा रेंज आईजी प्रसन्न कुमार खमेसरा ने कहा कि कजली तीज मेला मंच पर अलग-अलग किस्म के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं इसी के साथ मेला धीरे-धीरे भव्यता  का आकार ले रहा है। कार्यक्रम में जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी ने कहा कि आने वाले विधानसभा आम चुनाव में अधिक से अधिक मतदान कर तथा अन्य को भी इसके लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि मतदान में बून्दी का नाम राजस्थान में नंबर वन पर होगा जिसमें आप सबका सहयोग अपेक्षित है। हमारा प्रयास है कि जिले में 100 प्रतिशत मतदान हो। पुलिस अधीक्षक जय यादव ने कहा कि यह आओ जैन ऐतिहासिक धरोहर को बचाते हैं इनका जरूरी है उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि शांतिपूर्ण तरीके से मेला संपन्न हो।
कार्यक्रम में करवर से आई हरिशंकर एण्ड पार्टी द्वारा अलगोजा के साथ कच्ची घोड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी गई। बाबू डांसर ने महिला का वेश धारण कर अर र म्हारी घूमर नखराली….. राजस्थानी गीत पर नृत्य किया। बाड़मेर से आए लोक कलाकारों ने अतिथियों के स्वागत में केसरिया बालम आओ नी पधारो म्हारे देश…. नृत्य के साथ स्वागत गीत प्रस्तुत किया। कलाकारों ने वाद्य यंत्रों से विभिन्न प्रकार के स्वर निकालते हुए ताल मिलाई। बाड़मेर की लीला एण्ड पार्टी द्वारा कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत किया गया।कलाकार अनु सोलंकी ने घुटनों पर चरी नृत्य किया। प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति पुरस्कार व कई गोल्ड मेडल प्राप्त बरखा जोशी द्वारा अपनी प्रस्तुति देकर दशकों की वाही वाही लूटी।
बीकानेर से आई वर्षा सैनी ने सांझ पड्या पियाजी लाग व प्यारा… गीत के साथ सिर पर अनेक कलश धारण कर अग्नि प्रज्वलित के साथ कांच के टुकड़ों, तलवार की धार व तीखी लोहे की किलो से बनी चप्पलों पर खड़ी होकर भवाई नृत्य की प्रस्तुति दी। गोपालदानू शाहाबाद से आए लोक कलाकारों ने सहरिया स्वांग कर रंग रंग में रंगे सीता रमी धरती में… गाने पर सहरिया नृत्य की प्रस्तुति दी। छाबड़ा के कलाकारों ने 80 कली का घाघरा पहनकर प्रस्तुति दी। शिवनारायण एण्ड पार्टी ने चकरी नृत्य की प्रस्तुति दी। वही एक कलाकार ने अरे दादा मारवाड़ में दे दी रे… गाने पर प्रस्तुति देकर दर्शकों को खूब लुभाया। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर की। सभापति मधु नुवाल व मेला समिति द्वारा अतिथियों का माल्यार्पण कर शोल ओढ़ाकर स्वागत किया।

मतदान मेरा अधिकार की थीम पर भाया वोट देबा चाला चुनाव आग्यो…
तीज मेला मंच पर बून्दी जिले के निकटवर्ती गांव बहादुरपुर के कलाकारों ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान मेरा अधिकार की थीम पर भाया वोट देबा चाला चुनाव आग्यो…. गाने पर नृत्य व गायन के माध्यम से दर्शकों को जागरूक करते हुए मतदान की अपील की। अंत में पर्यटन अधिकारी प्रेमशंकर सैनी ने आभार भाषण दिया। मंच का संचालन एंकर अमीषा जैन, एडवोकेट राजकुमार दाधीच ने किया। इस  अवसर पर इस दौरान पूर्व प्रधान भगवान नुवाल, वरिष्ठ पार्षद टीकम जैन, पार्षद रईस मोहम्मद,प्रेमप्रकाश एवरग्रीन, समाजसेवी पुरुषोत्तम पारीक, जितेंद्र मीणा, संध्या रावल आदि मौजूद रहे।

राजस्थानी कवि सम्मेलन आज
तीज मेला मीडिया प्रभारी हेमराज सैनी ने बताया कि मेला मंच पर मंगलवार को राजस्थानी कवि सम्मेलन आयोजित होगा। जिसमें कवियों द्वारा कविता पाठ किया जाएगा। सैनी ने बताया कि बाबू बंजारा के संचालन में राजकुमार बादल, मुकुट मणिराज,’देशबंधु दाधीच,’राजेन्द्र पंवार,’देवेंद्र वैष्णव, नैना नसीब, पीयूष पाचक,’रमेश राजस्थानी,’अंदाज हाड़ौती,’रामावतार नागर, गिरधर अदभुत, अखिलेश अखिल जैसे ख्यातनाम राजस्थानी भाषा के कवि कविता पाठ करेंगे। सभापति मधु नुवाल ने जनता जनार्दन से अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।