कोरोना संक्रमण- आयुष मंत्रालय ने जारी की होम आइसोलेट रोगियों के लिए संशोधित चिकित्सा गाइडलाइन

बूंदी.KrishnaKantRathore/@www.rubarunews.com- आयुष मंत्रालय ने  होम आइसोलेट कोरोना संक्रमित रोगियो और उनके संपर्क में आये लोगों को स्वस्थ रखने और उनकी विशेष देखभाल के लिए संशोधित चिकित्सा गाइडलाइन जारी की है।
जिला आयुर्वेद चिकित्सालय बूंदी के पीएमओ डॉ सुनील कुशवाह ने बताया कि इसमें होम आइसोलेट संक्रमित रोगियों एवं संपर्क में आये लोगों को लक्षणों के आधार पर चिकित्सा के लिए निर्देश दिए गए हैं।
खांसी & गले में खराश दूर करने के लिए सितोपलादि चूर्ण और मुलैठी शहद के साथ लें।गर्म पानी में नमक/हल्दी/फिटकरी/त्रिफला डालकर गरारे करें। जुकाम और नाकबंद होने पर आयुष /गिलोय क्वाथ का सेवन करें और अजवायन, पुदीना और कपूर (अमृत धारा) की भाप लें।हल्का बुखार,सरदर्द, बदनदर्द और कमजोरी होने पर लक्षणानुसार काढ़ा,कैप्सूल आयुष 64, गिलोय घनवटी,सुदर्शनघनवटी, अश्वगंधा, पिप्पली और सौंठ का प्रयोग करें।

इन सभी उपायों का प्रयोग चिकित्सकीय निर्देशन में ही करें, इसके लिए आयुर्वेद विभाग द्वारा विशेषज्ञ चिकित्सकों की हैल्पलाइन जारी की गई है। दिन भर तुलसी /लौंग से सिद्ध जल का सेवन करें।हल्दीवाला दूध लें। हल्का ताजा और सुपाच्य भोजन लें। भोजन में जीरा, लहसुन, अजवाइन,अदरक और हल्दी का पर्याप्त प्रयोग करें। नियमित रूप से योग प्राणायाम और व्यायाम करें।पर्याप्त नींद लें और साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें।सकारात्मक और आशावादी रहें।