बाईक रैली के माध्यम से निशुल्क कार्ड बनवाने का जन-जन को दिया संदेश

श्योपुर.Desk/ @www.rubarunews.com>>जिला न्यायाधीश प्रदीप मित्तल ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवाने से छूटे हुए व्यक्तियों को जागरूक करने की दिशा में शत प्रतिशत उपलब्धी सुनिश्चित करने की दिशा में डीजे कोर्ट श्योपुर के परिसर से बाईक रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के शुभारंभ में कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक  सम्पत उपाध्याय एवं जिला पंचायत के सीईओ  राजेश शुक्ल भी शामिल हुए।
डीजे  प्रदीप मित्तल द्वारा आयुष्मान भारत योजना में जिला न्यायालय से हरी झंडी दिखाने के बाद यह बाईक रैली शिवपुरी रोड होती हुई रेलवे स्टेशन से गांधी चौराहा, मैन बाजार से पाली रोड के बाद पीजी कॉलेज होती हुई बाईपास रोड के बाद जिला चिकित्सालय पर समाप्त हुई। इस रैली में बाईक पर बैनर, तख्तीयां हाथ मे लेकर निशुल्क कार्ड बनवाने के अलावा कार्ड के माध्यम से 05 लाख रूपये तक का फ्री ईलाज लिया जा सकता है। बाईक रैली में तख्ती पर आयुष्मान आया है स्वास्थ्य जीवन लाया है आदि नारों के माध्यम से नागरिको जागरूक करने के लिए संदेश पहुंचाने की पहल की।
इसी प्रकार की बाईक रैली जिले के आदिवासी विकासखण्ड कराहल एवं जनपद पंचायत मुख्यालय विजयपुर पर निकाली गई। जिसके अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना में निशुल्क कार्ड बनाने एवं 05 लाख रूपये तक का फ्री ईलाज कराने का संदेश नागरिको को दिया। इस योजना के अंतर्गत 01 मार्च से 31 मार्च 2021 तक निशुल्क बार्ड बनाने की सुविधा दी जा रही है। इस सुविधा का लाभ प्राप्त करने के लिए जन-जन को रैली के माध्यम से संदेश दिया।
कलेक्टर  राकेश कुमार श्रीवास्तव ने बाईक रैली के शुभारंभ के दौरान बताया कि आयुष्मान भारत योजना के अतंर्गत श्योपुर जिले में निशुल्क कार्ड बनाने के लिए 385703 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से 140412 कार्ड बनाये जा चुके है। शेष 245291 कार्ड और बनाने के लिए नागरिको में जागरूकता लाने के लिए बाईक रैली का आयोजन किया गया है। आयुष्मान कार्यक्रम में ग्राम पंचायत स्तर पर बीएलई के माध्यम से निशुल्क कार्ड बनवाने का लाभ नागरिक उठा सकते है। इस दिशा में कार्य योजना जिला पंचायत द्वारा तैयार की गई है।
इसी प्रकार आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत ग्रामीण लोगो को जागरूक करने के लिए आयुष्मान जागरूकता रथ के माध्यम से भी निशुक्ल कार्ड बनवाने की दिशा में प्रचार-प्रसार करने की पहल की गई है। इस योजना में कार्डधारक परिवार को योजना के तहत एक वर्ष में 05 लाख रूपये तक निशुल्क ईलाज अनुबंधित प्रायवेट व प्रत्येक शासकीय अस्पताल में कराने की सुविधा देने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।
बाईक रैली के शुभारंभ के दौरान यह भी रहे उपस्थित थे
जिला न्यायाधीश मा. श्री प्रदीप मित्तल द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत जिला न्यायालय से प्रारंभ हुई बाईक रैली के दौरान एडीजे/सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण  आरएम भगवती, सीजेएम  महेन्द्र मांगोदिया एवं मजिस्ट्रेट  रविन्द्र गुप्ता, सीएमएचओ डॉ बीएल यादव, डीपीएम आजीविका मिशन  एसके मुदगल, पीजी कॉलेज के प्रोफेसर डॉ ओपी शर्मा, जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र  विनोद चतुर्वेदी, स्वास्थ्य विभाग के मीडिया अधिकारी आरबी शाक्य, न्यायालयीन कर्मचारी, एनएसएस, एससीसी के छात्र उपस्थित थे।